सावधान : आपका डाटा चोरी कर किसी को भेज रहा है आपका स्मार्टफोन - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 14 July 2018

सावधान : आपका डाटा चोरी कर किसी को भेज रहा है आपका स्मार्टफोन

क्या आप जानते है आपका स्मार्टफोन स्क्रीनशॉट लेकर आपकी जानकारी किसी तीसरे व्यक्ति तक पहुचाता है, ऐसा एक रिपोर्ट में कहा गया है. आपके एंड्राइड मोबाइल में मौजूद कुछ एप ऐसे भी है जो आपके स्मार्टफोन का रिकॉर्ड चोरी करके आपकी जानकारी किसी और व्यक्ति को भेज सकता है.

Third party image reference
ऐसा बोस्टन के नार्थ-इस्टर्न यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड चोफनस ने कहा कहा है की कुछ एप ऐसे भी है जो आपके फोन की स्क्रीन पर लिखे हुए सन्देश या फिर पोस्ट को रिकॉर्ड कर लेता है और फिर बाद में उसका स्क्रीनशॉट लेकर आपकी जानकारी किसी तीसरे पक्ष के दे देता है.

Third party image reference
हाल में करीब 17,000 मोबाइल एप में से 9,000 जितने स्क्रीनशॉट ले सकते है ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है. जिसमे आपके विडियो, आपका नाम, आपका पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स जैसी कई सारी जानकारी ले सकता है.

Third party image reference
इस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्रिस्टो विल्सन का कहना है की इसमें हैकर आपके किसी भी प्रकार के ऑडियो को लिक नहीं कर पाता क्यूंकि इसमें एक भी एक माइक्रोफोन को सक्रिय नहीं कर पाया है.

Third party image reference
इन सभी एप में कुछ एक तो ऐसे भी है जो आपकी इजाज़त के बिना ही आपके मोबाइल में से डिटेल्स ले सकता है क्यूंकि कुछ लोग ऐसे भी है जो नए-नए एप को इंस्टॉल कर लेते है जो काफी ज्यादा जोखिम से भरे पड़े होते है. यह सभी एप आपके मोबाइल से स्क्रीनशॉट लेने के लिए ना तो आपसे कोई परमिशन मांगते है और ना ही कोई नोटिफिकेशन भेजते है.

Third party image reference
तो अब आप भी ध्यान रखियेगा की कोई भी आलतू-फालतू एप को अपने मोबाइल में कभी भी इनस्टॉल ना करे ताकि आपका मोबाइल फ़ोन एकदम सुरक्षित रह के.
रोजाना ऐसे जानकारी के लिए हमें फोलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा