सावधान : आपका डाटा चोरी कर किसी को भेज रहा है आपका स्मार्टफोन

क्या आप जानते है आपका स्मार्टफोन स्क्रीनशॉट लेकर आपकी जानकारी किसी तीसरे व्यक्ति तक पहुचाता है, ऐसा एक रिपोर्ट में कहा गया है. आपके एंड्राइड मोबाइल में मौजूद कुछ एप ऐसे भी है जो आपके स्मार्टफोन का रिकॉर्ड चोरी करके आपकी जानकारी किसी और व्यक्ति को भेज सकता है.

ऐसा बोस्टन के नार्थ-इस्टर्न यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड चोफनस ने कहा कहा है की कुछ एप ऐसे भी है जो आपके फोन की स्क्रीन पर लिखे हुए सन्देश या फिर पोस्ट को रिकॉर्ड कर लेता है और फिर बाद में उसका स्क्रीनशॉट लेकर आपकी जानकारी किसी तीसरे पक्ष के दे देता है.

हाल में करीब 17,000 मोबाइल एप में से 9,000 जितने स्क्रीनशॉट ले सकते है ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है. जिसमे आपके विडियो, आपका नाम, आपका पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स जैसी कई सारी जानकारी ले सकता है.
इस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्रिस्टो विल्सन का कहना है की इसमें हैकर आपके किसी भी प्रकार के ऑडियो को लिक नहीं कर पाता क्यूंकि इसमें एक भी एक माइक्रोफोन को सक्रिय नहीं कर पाया है.

इन सभी एप में कुछ एक तो ऐसे भी है जो आपकी इजाज़त के बिना ही आपके मोबाइल में से डिटेल्स ले सकता है क्यूंकि कुछ लोग ऐसे भी है जो नए-नए एप को इंस्टॉल कर लेते है जो काफी ज्यादा जोखिम से भरे पड़े होते है. यह सभी एप आपके मोबाइल से स्क्रीनशॉट लेने के लिए ना तो आपसे कोई परमिशन मांगते है और ना ही कोई नोटिफिकेशन भेजते है.

तो अब आप भी ध्यान रखियेगा की कोई भी आलतू-फालतू एप को अपने मोबाइल में कभी भी इनस्टॉल ना करे ताकि आपका मोबाइल फ़ोन एकदम सुरक्षित रह के.
रोजाना ऐसे जानकारी के लिए हमें फोलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...