ऊंटनी के दूध को सफ़ेद सोना कहा जाता है, क्या आपने पिया है कभी - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Monday, 2 July 2018

ऊंटनी के दूध को सफ़ेद सोना कहा जाता है, क्या आपने पिया है कभी

वैसे तो हम सब जानते ही है की ऊंट को रेगिस्तान का जहाज कहा जाता है क्यूंकि कुछ रेगिस्तानी इलाके में लोग ऊंट को अपनी जरूरियात का साधन मानते है. आपको पता है भी ऊंट सिर्फ रेगिस्तान में ही काम नहीं आता बल्कि ऊंटनी का दूध भी बेहद काम का होता है इसीलिए ऊंटनी के दूध को सफ़ेद सोना कहा जाता है.

Third party image reference
 ऊंटनी के दूध की मांग सिर्फ हमारे देश में ही बल्कि दुसरे कई देशो में भी है जैसे की यूनाइटेड अरब अमीरात, यहाँ पर ऊंटनी के दूध की काफी ज्यादा डिमांड है, वैसे आपको जानकारी के लिए बतादे की ऊंटनी का दूध दिन में करीब दो बार निकाला जाता है.

Third party image reference
ऊंटनी दिन के एक टाइम में करीब 7 लीटर तक दूध देती है, आपकी जानकारी के लिए बतादे की ऊंटनी के दूध से भी चॉकलेट बनाने का काम शुरू किया गया था. यह कंपनी दुबई की है और इसका नाम अल नासमा है. तो चलिए अब थोड़े फायदे के बारे में जान लेते है उन्तनी के दूध के फायदे.

Third party image reference
एक शोध में पाया गया है की ऊंटनी का जो लोग दूध पीते है उनको कभी भी डायबिटीज नहीं होती और ऐसा रैका जनजाति के लोगों पर किए गए एक शोध में ये बात सामने आई है जो की रोजाना ऊंटनी का दूध पीते थे.

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादे की ऊंटनी के एक लीटर दूध में 52 प्रतिशत इंसुलिन पाया जाता है. यदि किसी कमजोर दिमाग वाले बच्चें को ऊंटनी का दूध पाया जाए तो उसका दिमाग भी तेजी से तेज हो जाता है.

Third party image reference
शायद आपको इस बात के बारे में पता नहीं होगा की ऊंटनी के दूध का इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है. हमारे देश भारत में ऊंटनी के दूध का इस्तेमाल ज्यादतर मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, सूरत और राजस्थान में किया जाता है.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फोलो जरुर करें

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा