एटीएम से कैश निकालते वक्त भूलकर भी ना करे ऐसी गलतियां - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 28 August 2018

एटीएम से कैश निकालते वक्त भूलकर भी ना करे ऐसी गलतियां

आज कल हर किसे की पास एटीएम है और उनके लिए यह खबर जानना बेहद ही जरुरी है क्यूंकि यह खबर भविष्य में आने वाली समस्याओं का समाधान करेगी. कुछ लोग ऐसे भी होते है जो एटीएम कार्ड पर ही अपना पिन नंबर लिख के रखते है पर उनको ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए और पिन कोड को याद रखने की कोशिश करनी चाहिए.

Third party image reference
आपको कभी भी एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए किसी की मदद नहीं लेनी चाहिए और किसी और को कभी भी ट्रांजैक्शन करने के लिए अपना एटीएम कार्ड ना दें. कुछ लोग ऐसे भी होते है जो अपना एटीएम अपने रिश्तेदारों, बीबी-बच्चों को इस्तेमाल करने के लिए देते है और उनसे पैसा निकलवाते है पर अब से ऐसा बिलकुल भी ना करे ऐसा आपके लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है.

Third party image reference
आप कभी भी किसी अनजान व्यक्ति से एटीएम ट्रांजैक्शन में मदद न लें और किसी को भी अपना एटीएम पिन ना बताएं. आपको कभी भी अपने एटीएम से जुडी जानकारी किसी भी बैंक के कर्मचारी या अपने परिवार वालो को नहीं देनी चाहिए.

Third party image reference
सबसे जरुरी बात यह है की ट्रांजैक्शन के दौरान मोबाइल पर कभी भी बात ना करे और एटीएम यूज करते वक्त अपनी पूरी प्राइवेसी का ध्यान रखे और यह चेक करे की एटीएम मशीन में पिन नंबर दर्ज करते वक्त कोई भी आपको नहीं देख रहा है हों. जब आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो जाता है तब वेलकम स्क्रीन आने के बाद ही मशीन छोड़े.

Third party image reference
यदि आपके एटीएम से पैसे निकलते वक्त कोई घटना घटती है जैसे की खाते से पैसे कट हो गये पण मशीन से कैश नहीं निकलता है तो ऐसे मामले में आप बैंक में अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए जायेंगे पर बेंक आपकी शिकायत दर्ज नहीं करेगा ऐसा ही एक मामला सामने आया था जिसमे पत्नी से एटीएम से पैसे निकाल ने के लिए अपने पति को अपना डेबिट कार्ड दे दिया था.
तो अब तो आप समज गये होंगे की आपको एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा