भारत के 4 ऐसे मंदिर जहा पर देवताओं की नहीं दानवों की पूजा होती है

हमारे देवी और देवतओं के मंदिर भारत देश के अलावा बाकि देशो में भी पाए जाते है जहा पर उनकी हररोज पूजा की जाती है पर आप यह बात नहीं जानते होंगे की हमारे देश भारत में कुछ जगहें ऐसी भी है जहा पर भगवान की नहीं बल्कि दानवों की पूजा की जाती है तो चलिए जानते है उन मंदिरों के बारे में.
रावण का मंदिर

Third party image reference
उत्तरप्रदेश के कानपूर के शिवाला में रावण का मंदिर आया हुआ है और इसका निर्माण सन् 1890 में कराया गया था, कहते है रावण एक महा पंडित था इसी के कारण इस जगह रावण की पूजा की जाती है और आपकी जानकारी के लिए बतादे की यह मंदिर का कपाट साल में सिर्फ एक ही बार यानी की दशहरे के दिन ही खुलता है.
दुर्योधन का मंदिर

Third party image reference
जैसे की हम सब जानते है की महाभारत के युद्ध में दुर्योधन की वजह से ही हजारो लोगो की जाने गयी थी इसीलिए लोगो ने उत्तराखंड के नेटवार इलाके में दुर्योधन का एक विशालकाय मंदिर बनवाया है और उनकी पुजा करते है.
अहिरावण का मंदिर

Third party image reference
झांसी के पचकुइंया इलाके में एक ऐसा मंदिर है जहा पर हनुमान जी के साथ अहिरावण की भी पूजा की जाती है, वैसे आप सब जानते ही होंगे की अहिरावण रावण का ही भाई था और भगवान राम और लक्ष्मण का अपहरण किया था.
पूतना का मंदिर

Third party image reference
गोकुल में भी एक ऐसा मंदिर है जो की भगवान श्री कृष्ण को दूध पिलाकर मारने की कोशिश करने वाली पूतना का मंदिर है, इस मंदिर में पूतना की लेटी हुई मूर्ति है और कृष्ण दूध पीते हुए दिखाई देते है. आपकी जानकारी के लिए बतादे की इस मंदिर को बनवाये जाने का मतलब एक है की पूतना ने भी एक माँ के रूप में कृष्ण कोई दूध पिलाया था.
तो आप जब भी इस जगह पर जाए तो यह मंदिर को जरुर देखे.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...