चीन से आ रहे है नकली अंडे, आप भी हो जाइये सावधान - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Friday, 3 August 2018

चीन से आ रहे है नकली अंडे, आप भी हो जाइये सावधान

जैसे की आप सब जानते है चीन और जापान एक ऐसे देश है जो सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का उत्पादन करते आ रहे है. आज पूरी दुनिया किसी भी तकनिकी उपकरण को चीन और जापान से ही खरीदते है. पर क्या आप जानते है इन दोनों देशो में जमीन आसमान का फर्क नजर आता है जैसे की जापान की कोई भी तकनिकी चीज सालों तक चलती है वही चीन में कोई भी प्रोडक्ट चलने से ज्यादा उसके उत्पादन के लिए मायने रखता है क्यूंकि चीन के पास आज हर किसी भी समस्या का जुगाड़ मौजूद है.

Third party image reference
आज-कल ऐसी बातें भी सामने आई है की चीन में नकली अंडो का भी कारोबार चलाया जा रहा है. यह अंडे एकदम असली के जैसे ही लगते है और कोई भी इसे देखकर धोखा खा सकता है क्यूंकि यह एक खास तकनीक से निर्मित किया जाता है.

Third party image reference
तो आईये आज हम आपको बता देते है की यह राज क्या है, चीन अपने नकली अंडे के बाहरी परत का सफ़ेद हिस्सा जिसको जिप्सम का चूर्ण, तेल युक्त मोम और कैल्सियम कार्बोनेट से बनाया जाता है.

Third party image reference
अब ये भी जान लेते है की अंडे के अंदर का पीले रंग का हिस्सा कैसे तैयार किया जाता है, तो इसमें कई तरह के रासायनिक पदार्थो का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे एल्यूम, कैल्सियम, सोडियम एल्गिनाइट, जिलेटिन आदि का इस्तेमाल होता है. इन सब में कैल्सियम की मात्रा को स्वाद के अनुसार ही मिलाई जाती है.

Third party image reference
तो ऐसे चीन के लोग नकली अंडे को असली बनाकर भारत की मार्किट में बीच रहे है. तो अब आप भी सावधान रहे जब आप किसी बाहर की दुकान पर खड़े होकर ऑमलेट खाते है तो.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा