सावधान : खाने-पिने के शौकीन कभी ना खाए ये चीजें, पड़ सकता है भारी - SupportMeYaar.com

Breaking

loading...

Wednesday, 3 June 2020

सावधान : खाने-पिने के शौकीन कभी ना खाए ये चीजें, पड़ सकता है भारी

जैसे की आप सब जानते है की हमारे शरीर को मजबूत बनाये रखने के लिए उसमे कैल्शियम और विटामिन डी की जरुरत होती है. यदि किसी के अंदर इन दोनोंचीजों की कमी हो जाती है तो उसकी हड्डियाँ कमजोर पड़ जाती है पर कुछ लोग ऐसे भी है जिसको वो नहीं पता की उसकी बेहद ही मनपसंद चीज खाने से भी ऐसा हो सकता है, इसीलिए आज हम आपको यहाँ पर बताने वाले है की ऐसी क्या चीज है जिसको खाने से शरीर कमजोर पड़ जाता है.
नमक

Third party image reference
क्या आप जानते है की नमक की मात्रा ज्यादा होना आपके शरीर की हड्डियों को कमजोर बना सकता है, जी हा आप एकदम सही पढ़ रहे है क्यूंकि नमक में सोडियम ज्यादा होता है जो शरीर में जाने के बाद कैल्शियम को यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर निकाल देता है इसीलिए आप नमक ज्यादा खाते है तो आज ही बंद कर दीजिये.
शराब

Third party image reference
यह बात तो सभी जानते है की शराब पिने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है इसीलिए जो लोग शराब पीते है उसका शरीर कमजोर पड़ जाता है, यदि आप भी शराब का सेवन करते है तो आज ही छोड़ दीजिये.
चाय और कॉफी

Third party image reference
आज कल सभी लोग को चाय कॉफी की आदत लग गयी है पर इससे शरीर की हड्डियाँ कमजोर पड़ने लगती है क्यूंकि यह सभी कैफीन पदार्थ शरीर के लिए हानिकारक साबित होते है.
चॉकलेट

Third party image reference
दूसरा कारण है चॉकलेट, क्यूंकि ज्यादातर लोगो को चॉकलेट खानी बेहद ही पसंद होती है पर वो यह बात नहीं जानते है की चॉकलेट को खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे कैल्शियम शरीर में अवशोषित नहीं हो पाता.

Third party image reference
तो अब आप समज ही गये होंगे की आपको क्या नहीं खाना है जिससे आप एकदम स्वस्थ रह सके और आपके शरीर में कोई भी रोग ना रहे.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा