भगवान राम ने रावण को कितने मौके दिए थे - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 18 August 2018

भगवान राम ने रावण को कितने मौके दिए थे

जब रावण में माता सीता का अपहरण किया था अब श्री राम ने हनुमान जी को भेजा, बाद में अंगद को भेजा, कुंभकर्ण को भी भेजा विभीषण को भी भेजा की रावण सुधर जाये और रावण अच्छे रस्ते पर वापिस लौट पर रावण ने एक की भी नहीं सुनी. राम ने रावण को कई सारे मौके दिए पर रावण ने प्रतिशोध की भावना के कारण किसी की भी नहीं सुनी.

Third party image reference
बात तो यहाँ तक भी पहुच चुकी थी की रावण के कुटुंब के लोगो ने भी रावण को समजाया की राम को उनकी धर्मपत्नी लौटा दे पर रावण ने एक की भी नहीं सुनी. वैसे आपको एक रोचक बात बतादे की रावण एक बार मान भी गया था पर तब तक तो बेहद ही दिएर हो चुकी थी और राम में युद्ध की घोषणा भी कर दी थी.

Third party image reference
भगवान श्री राम ने रावण को दंड देने के लिए युद्ध में सभी तरह की मर्यादाओं का पालन किया, वहा पर आक्रमण करने के लिए भी अलग-अलग तरीको का इस्तेमाल होता था, जब राम की सेना ने युद्ध जित लिया तो ऐसा नहीं बना था की राम की सेना ने लंका में घुसकर उत्पात मचाया हो, जैसा आज के समय में हो रहा है.

Third party image reference
राम की सेना ने किसी भी निर्दोष को नहीं मारा था और ना ही उसको लुटा था, राम सेना ने ऐसा कुछ भी नहीं किया था जैसा आज के मौजूदा समय में हो रहा है. यदि किसी सडक पर ऐसा खुलेआम अन्याय होगा तो रामराज्य कैसे कहलायेगा.
तो अब तो आप समज ही गये होंगे की हम क्या कहना चाह रहे थे.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा