चाइना के मोबाइल इतने ज्यादा सस्ते क्यों होते है, जानिए

दोस्तों हमने अपनी जिंदगी में चाइना का मोबाइल ऐसा शब्द कई बार सुना है, आज हम इसी चाइना के फ़ोन के बारे में बताने वाले है, चाइना में बनने वाले स्मार्टफोन के बारे में ऐसी कई सारी बातें फेमस है जिसके बारे में लोग नहीं जानते है, इनमे सबसे पहली बात तो यह है की चाइना के फ़ोन इतने सस्ते क्यूँ मिलते है?

Third party image reference
वैसे आज-कल भारतीय मार्किट में कई सारी चीनी कंपनिया एक्टिव है, अगर देखा जाए तो चाइना के स्मार्टफोन चाइना में मिलने वाले फोन से भी सस्ते यहाँ पर इंडिया में मिलते है, आज इसीकी वजह हम आपको बताने वाले है तो चलिए जानते है.
ऑनलाइन सेल

Third party image reference
जैसे की आप सब जानते है की चाइनीज कंपनियां ज्यादातर अपने स्मार्टफोन को ऑनलाइन सेल करना पसंद करती है पर सोनी, सैमससंग, एप्पल जैसे ब्रांड हर देश के हर शहर में अपना स्टोर खोलती है. जब की यहाँ की छोटी कंपनियां प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचकर ही अपने खर्चो में भारी मात्रा में कटौती कर लेती है.
लो प्रॉडक्ट क्वालिटी

Third party image reference
अक्सर ऐसा देखा गया है की चीनी कंपनियां अपने हैंडसेट को लो क्वालिटी के स्मार्टफोन बनती है इसी वजह से वो तकनिकी रिसर्च पर ध्यान नहीं देती जब की कोई और बड़ी कंपनीयां बहुत सारा पैसा रिसर्च और रिजल्ट पता करने के लिए लगा देती है.
चीप लेबर

Third party image reference
क्या आप जानते है की चीन में सबसे कम मानव मजदूरी दर है इसीलिए लोग वहा पर काफी कम सैलरी में काम करते है इसी वजह से यहाँ पर फोन बनाने पर उसकी लगत काफी कम हो जाती है इसीलिए कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे की Huawei, Xiaomi, Meizu यहाँ पर फोन बनाकर पूरी दुनिया में बेचती है.
हार्डवेयर

Third party image reference
वैसे आपको बतादे की चीन के स्मार्टफोन में यूज किये हुए हार्डवेयर इस्तेमाल किये जाते है और वो तकनिकी रूप से भी काफी ज्यादा उपयोगी होते है पर किसी एनी दुसरे ब्रांड के मुकाबले इसकी उपयोगिता काफी कम लेवल की होती है. इसके बाद एक और कारण है की यहाँ पर स्थानीय हार्डवेयर कंपनियां काफी कम दाम में हार्डवेयर उपलब्ध कराती है.
यह जानकारी makehindi dot com साईट के आधार पर ली गयी है.
तो अब तो आप समज ही गये होंगे की चाइना के स्मार्टफोन इतने ज्यादा सस्ते क्यों होते है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.
Previous article
Next article

2 Comments to

  1. Really good & extraordinary news & thinking, I'm really appreciate it if you want to go.............

    ReplyDelete

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...