भगवान विष्णु और शिव का भी एक पुत्र था, जानिए उसके बारे में - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 19 August 2018

भगवान विष्णु और शिव का भी एक पुत्र था, जानिए उसके बारे में

हमारे प्रमुख देवो में शिव और विष्णु का नाम सबसे पहले आता है, इन दोनों के पुत्रो के बारे में तो आप जानते होंगे पर आज हम आपके एक ऐसे रहस्य के बारे में बताने वाले है जिसको जानकार आप हैरान हो जायेंगे क्युकी आज हम आपको बताने वाले है भगवान शिव और विष्णु जी का एक पुत्र भी था तो आप क्या कहेंगे, तो चलिए जानते है इनके पीछे छिपा रहस्य.

Third party image reference
दर्ह्सल भगवान विष्णु और शिव जी के पुत्र का नाम अयप्पा था, अब आप यह बात सोच रहे होंगे की भला ऐसा कैसे संभव हो सकता है की दोनों के पुत्र एक ही है. दर्ह्सल अयप्पा भगवान विष्णु मोहिनी अवतार और शिवजी के पुत्र थे इसीलिए इनको हरिहर के नाम से भी जाना जाता है, हमारे पुराणों की माने तो ये शास्ता के अवतार थे.

Third party image reference
हमारी पौराणिक कथाओं के मुताबिक जब समुद्र मानता हो रहा था तब वहासे निकले अमृत को लेकर दैत्यों और देवताओं के बिच झगडा हो रहा था और इन्ही झगड़ो को शांत करने के लिए भगवान विष्णु ने मोहिनी अवतार लिया था और दैत्यों के साथ छल किया था.

Third party image reference
ऐसा माना जाता है की मोहिनी इतनी ज्यादा खुबसूरत थी की उनको देखकर कोई भी मोहित हो सकता था, इसीलिए सभी दैत्य उनकी तरफ मोहित हो गये और मोहिनी ने धोखे से सभी देवताओं को अमृतपान करवा दिया.

Third party image reference
अब इसके बारे में जब भगवान शिव जी ने सुना तो वो हरी निवास नाम के एक स्थान पर पहुचे और वहा पर स्तुति वंदना की तभी विष्णु जी ने मोहिनी रूप दिखाया और जब मोहिनी ने लज्जा भाव से शिव जी को देखा तो वो उनकी और मोहित हो गये और मोहिनी के पीछे दौड़ने लगे और मोहिनी रूप धरे विष्णु और शिव जे संसर्ग से भगवान अयप्पा का जन्म हुआ.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा