माइनस 20 डिग्री में ऐसे होती है आर्मी की ट्रेनिंग, कमज़ोर दिल वाले ना देखे

आज हम इतना सेफ़ रहते है हमारे घर में और शहर में भी खुले आम घूम सकते है उसका पूरा श्रेय जाता है हमारे देश की आर्मी को, क्युकी यदि हमारे देश में आर्मी नहीं होती तो सोचो आज हमारा देश कहा होता, शायद इसका कोई नामोनिशान भी नहीं होता, पर क्या आप जानते है एक सबसे अच्छा आर्मीमेन बनाने के लिए कितनी मेहनत की जरुर पड़ती है, यदि आप नहीं जानते तो आज यहाँ पर हम आपको बताने वाले है.
माउंटेन पर सैनिकों को इस तरह दी जाती है ट्रेनिंग

Third party image reference
इन सभी सैनिको को देखकर आपको ऐसा लग रहा होगा की यहाँ का मौसम बहुत ही साफ़ है और ये लोग अपने इस ट्रेनिंग सेशन को एंजॉय कर रहे हैं, पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि यहाँ पर बर्फ़बारी के बिच भी कैसे लड़ा जाए उसके लिए ट्रेनिंग दी जा रही है.

Third party image reference
वैसे आपको बतादे की यहाँ पर जो ट्रेनिंग चल रही है वो हर साल सैनिकों को कम तापमान के बीच यूद्ध कौशल के तरीके सिखाने के लिए दी जाती है और इनके चारो और से बर्फ़बारी के बिच सैनिक शर्टलेस होकर स्ट्रिक्ट एक्सरसाइज रूटीन फॉलो करते हुए नजर आते हैं.

Third party image reference
यहाँ पर करीब -20 डिग्री टेम्परेचर के बीच सैनिक बिना शर्ट पहने पुशअप्स कराये जाते है और यहाँ के इतने ज्यादा ख़राब मौसम के बिच भी सैनिको के चहरों पर बिलकुल भी तनाव नहीं दिखाई देता और वो बड़ी ही ख़ुशी के साथ अपनी इस ट्रेनिंग को पूरा करते है.

Third party image reference
यहाँ पर इन सैनिको को अपने शरीर को मजबूत बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है जिसमे बर्फ से लुढकने और पहाड़ो से निचे गिरने तक की स्ट्रिक्ट एक्सरसाइज रूटीन को फ़ॉलो कराया जाता है. वैसे यहाँ पर फाइटिंग की प्रैक्टिस के दौरान इन सिपाहियों को एक-दूसरे पर बर्फबारी करने की भी ट्रेनिंग दी जाती है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.
loading...
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...