कंप्यूटर या लैपटॉप चलाते है तो इन शार्टकट के बारे में जरुर जान लें - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 22 September 2018

कंप्यूटर या लैपटॉप चलाते है तो इन शार्टकट के बारे में जरुर जान लें

यदि आप भी कंप्यटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते है तो आपको इन शार्टकट के बारे में जरुर जान लेना चाहिये क्यूंकि आगे ये आपके बेहद ही काम आने वाले है, कुछ लोगो को इनके बारे में पहले से पता होगा पर कुछ लोग जो इनके बारे में नहीं जानते है उनको आज हम बता देते है, तो चलिए जानते है कुछ शार्टकट के बारे में.
Ctrl+Insert

Third party image reference
आप इस बात को तो जरुर जानते होंगे की किसी भी टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए Ctrl+C का यूज होता है पर आप ये नहीं जानते होंगे जू आप Ctrl+Insert से भी आप किसी भी टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हों.
Alt+F4

Third party image reference
क्या आप जानते है इन दोनों बटन की मदद से आप किसी भी प्रोग्राम को बंद कर सकते है, जब आपके सभी प्रोग्राम बंद हो जाये तो लास्ट में आप अपने कंप्यूटर को भी शट डाउन कर सकते हों.
Window + D
इस दोनों बटन को एक साथ दबा कर आप डायरेक्ट डेस्कटॉप पर भी पहुच सकते हों.
Alt +TAB
यदि आप अपने कंप्यूटर में बहुत सारे प्रोग्राम को एक साथ चला रहे हो तो आपको माउस के बिना भी एक से एक टैब को देखना चाहते है तो आप यह काम तो Alt+TAB को प्रेस करके कर सकते हों. बाद में आप जिस टैब पर जाना चाहते है वहा पर जा सकते है.
Ctrl+Home और Ctrl+End
क्या आप जानते है किसी भी डॉक्यूमेंट की शुरुआत में जाने के लिए आप Ctrl+Home और किसी भी डॉक्यूमेंट के आखिर में जाने के लिए आप Ctrl+End से जा सकते हों और ऐसा आप किसी भी वेबपेज कर भी कर सकते हों.
Shift+Insert

Third party image reference
आप किसी भी कॉपी किये हुए टेक्स्ट को पेस्ट करने के लिए Ctrl+V यूज करते होंगे पर यही काम आप Shift+Insert दबाकर भी कॉपी किए हुए मैटर को कही पर भी पेस्ट कर सकते हों.
Ctrl+Y
आप जब गलती करते हो तो Ctrl+Z दबाकर undo कर लेते हो पर ठीक वैसे ही आप Ctrl+Y से undo को redo भी कर सकते हों, तो है ना ये कमाल की बात.
Window + L

Third party image reference
इस की मदद से आप अपने कंप्यूटर की लॉक कर सकते हों, वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादे की यह सिर्फ विंडोज के लिए ही काम करता है एप्पल के मैक पर ये काम नहीं करेगा.
तो कैसे लगे आपको यह शार्टकट, हमें जरुर बताये.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा