इन लोगो को काटते है सबसे ज्यादा मच्छर, आप भी तो नहीं है इनमे से एक - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 20 September 2018

इन लोगो को काटते है सबसे ज्यादा मच्छर, आप भी तो नहीं है इनमे से एक

वैसे देखा जाए तो अक्सर कुछ लोग ऐसे होते है जिनको सामान्य लोगो की तुलना में मच्छर ज्यादा कांटते है पर क्या आपने कभी ऐसा सोचा है की ऐसा क्यों होता है, इसकी सबसे बड़ी वजह से मीठा खून, जी हा जिन लोगो का खून ज्यादा मीठा होता है उनको मच्छर सबसे ज्यादा कांटते है.

Third party image reference
आज हम आपको यहाँ पर मच्छरों को कांटने की वजहों के बारे में बताने वाले है जिनमे कुछ कारण ऐसे भी ही जिसको आपने आजतककभी भी जाना नहीं होंगा.

Third party image reference
वैसे लोगो का ऐसा मानना है की मादा मच्छर ही इंसानों का खून चूसते है पर नर मच्छर ऐसा नहीं होता वो संपूर्ण शाकाहारी होता है जो पेड़ और पौधो के रस पर ही जिन्दा रहते है और मादा मच्छरों को खून की जरुरत लार्वा के प्रोडक्शन पड़ती है.

Third party image reference
एक रिसर्च के मुताबिक मच्छर इंसानों की बॉडी हिट होती है इसीलिए उनकी तरफ आते है यानी की जिन लोगो का बॉडी टेम्परेचर थोडा गर्म होता है वहा पर उनका रहना बेहद ही अनुकूल होता है इसीलिए वो अक्सर ऐसे लोगो की और ज्यादा अट्रैक्ट होता है.

Third party image reference
जिन लोगो के पास खुशबु अधिक आती है यानि की जो लोग परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करते है मच्छर उनकी तरफ सबसे ज्यादा अट्रैक्ट होता है.
एक रिसर्च में ऐसा पाया गया है की उन लोगो को सबसे ज्यादा मच्छर काटते है जिनको पसीना अधिक आता है, ऐसा इसीलिए होता है की मच्छर पसीने की और बेहद ही ज्यादा अट्रैक्ट होता है, पसीना ऐसी जगह पर होता है जहा पर नमी, गर्मी, बदबू जैसी कई सारी चीजे मौजूद होती है.

Third party image reference
जो लोग ब्लैक, ब्लू, अैर रेड जैसे डार्क कलर के कपडे पहनते है उनकी तरफ मच्छर सबसे ज्यादा अट्रैक्ट होता है इसीलिए हमें जब मच्छर ज्यादा हो या ऐसी कोई जगह पर गये हो जहा पर मच्छरों की फौज हो तो हमें ऐसे कपडे नहीं पहनने चाहिए.
तो अब तो आप समज ही गये होंगे की किन लोगो के पास मच्छर सबसे ज्यादा आते है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा