खतरें में है पूरी दुनिया के लैपटॉप और कंप्यूटर, एक फाइल चोरी कर रही है आपकी सभी जानकारी - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 14 October 2018

खतरें में है पूरी दुनिया के लैपटॉप और कंप्यूटर, एक फाइल चोरी कर रही है आपकी सभी जानकारी

क्या आपके पास भी टच-स्क्रीन विंडोज लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आपकी सिक्यूरिटी खतरे में है, या फिर ऐसा भी हो सकता है की आपके क्रेडिट कार्ड की सभी डिटेल्स बाज़ार में भी पहुच गयी हों. ऐसा एक रिपोर्ट में दावा किया गया है की पूरी दुनिया में टच-स्क्रीन विंडोज वाले लैपटॉप और कंप्यूटर में एक फाइल है जो पिछले कई महीनों से लोगों की निजी जानकारी को चुपके से चोरी कर रही है.

Third party image reference
वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादे की इस निजी जानकारी चोरी करने वाली फाइल का नाम WaitList.dat है. इस बात की जानकारी डिजिटल फॉरेंसिक एंड इंसिडेंट रिस्पॉस के एक्सपर्ट Barnaby Skeggs ने दी है.
उनका इस बारे में कहना है की यह फाइल सिर्फ उन्ही कंप्यूटर पर अटैक करती है जो टच-स्क्रीन विंडोज लैपटॉप और कंप्यूटर है. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है की हैंड राइटिंग टेक्स्ट कंवर्सेशन फीचर विंडोज 8 में दिया गया है तो ऐसा भी हो सकता है की WaitList.dat नाम की फाइल पिछले कई सालों से आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में पहले से ही मौजूद हों.

Third party image reference
आप इस बारे में नहीं जानते है तो हम आपको बता दे की हैंड राइटिंग टेक्स्ट कंवर्सेशन फीचर के ऑन होने के साथ ही WaitList.dat नाम का मैलवेयर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में एक्टिव हो जाता है, बाद में यह फाइल आपके द्वारा टाइपिंग किये जाने वाली सभी चीजों पर अपनी नजरे रखती है.
आपको यह खतरे की बात बतादें की इसमें यह फाइल सिर्फ आपके मेटाडाटा ही नहीं, बल्कि पूरा डॉक्यूमेंट का टेक्स्ट सेव कर लेता है बाद में कोई भी यूजर इस फाइल को कभी भी ओपन नहीं कर सकता.

Third party image reference
इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है की जब तक हैंडराइटिंग रिकॉग्निशन फीचर को ऑन नहीं किया जाता तब तक आपके किसी भी फाइल को लेकर कोई भी ख़तरा नहीं है. इस फाइल को आप C:\Users\%User%\AppData\Local\Microsoft\InputPersonalization\TextHarvester\WaitList.dat से खोज सकते हों. एक और अहम् बात आपको बतादे की माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक इस बात की कोई भी पुष्टि नहीं की है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा