Facebook पर मुर्दों से बात कर रहे है लोग, बन गया डिजिटल कब्रिस्तान - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Friday, 12 October 2018

Facebook पर मुर्दों से बात कर रहे है लोग, बन गया डिजिटल कब्रिस्तान

हमारे देश भारत में पितृपक्ष शुरू हो चुका है और इस में हम अपने पूर्वजों के लिए पिंड दान करते है ठीक वैसे ही विदेशों में भी हैलोवीन और घोस्ट फेस्टिवल के रूप में लोग मरे हुए लोगों को याद किया जाता है पर अब हम आपको यह कहे की लोग फेसबुक पर मरे हुए लोगो से बात कर रहे है तो आप इस बात को सच मानेंगे.
मरने के बाद भी हो रहे स्टेटस अपडेट्स

Third party image reference
क्या आप जानते है की श्रीदेवी हमारे बिच में नहीं है पर उनकी मौत के चार दिन बाद ही उनके ट्विटर अकाउंट से ट्विट किया गया था, वैसे आपको बतादे की श्रीदेवी लगातार सोशल मीडिया पर लोगों से जुड़ी हुई हैं और लोग आज भी उनके पोस्ट को पसंद करते है.
वैसे देखा जाए तो फेसबुक पर तीन करोड़ अकाउंट्स ऐसे लोगों के हैं जिनकी मौत हो चुकी है और हर आठ हजार यूजर की मौत हो रही है.
मरे हुए लोगों को भेजे जा रहे फ्रेंड रिक्वेस्ट

Third party image reference
वैसे आपको बता दे की जिन लोगो की मौत हो जाती है और उनके चाहने वाले या फिर उनके किसी करीबी उनके टाइमलाइन पर जाकर ऐसी बातें लिखते हैं, मानो उससे बात कर रहे हों. उनको ऐसा लगता है की उनका सामने से फट से रिप्लाई आ जायेगा.

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादे की मरे हुए इंसान की टाइमलाइन पर सिर्फ जन्मदिन और त्योहारों की बधाई ही नहीं बल्कि उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भी भेजे जाते है. वैसे देखा जाए तो यह एक बेवकूफी ही है और अगले ही पल उनको अपनी इस गलती का एहसास हो जाता है.

Third party image reference
सोशल मीडिया अकाउंट्स के डिलीट ना होने से 'डिजिटल कब्रिस्तान' बनता जा रहा है और उनकी यादों में विरासत को संजोए रखने और अगली पीढ़ी को उस शख्सियत से जुड़े अहम दस्तावेज मुहैया कराने का और उनकी यादों को सँभालने का मंच और कौनसा हो सकता है.
तो अब तो आप समज ही गये होंगे की फेसबुक पर क्यों डिजिटल कब्रिस्तान बनता जा रहा है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा