फांसी देते वक्त जल्लाद अपराधी के कान में बोलता है यह अजीब सी बात - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 16 October 2018

फांसी देते वक्त जल्लाद अपराधी के कान में बोलता है यह अजीब सी बात

किसी भी अपराधी को सजा देने के लिए सभी देशो में अपने अलग-अलग कानून होते है, ऐसे में कीसी जगह पर उम्र केद की सजा दी जाती है तो किसी जगह पर फांसी की सजा. हम सब जानते है की फांसी की सजा सबसे बड़ी सजा होती है.

Third party image reference
वैसे फांसी की सजा देना भी कोई आसान काम नहीं होता, फांसी की सजा देने के लिए भी बेहद ही आकरे नियमों का पालन करना बेहद ही जरुरी होता है.
जब भी किसी अपराधी को फांसी की सजा दी जाती है तो उस वक्त इन बातों पर भी सबसे ज्यादा गौर किया जाता है जैसे की फांसी का फंदा, फांसी की प्रकिया, फांसी देने का समय आदि. वैसे हमारे देश में फांसी की सजा बेहद की कम दी जाती है.

Third party image reference
भारत में जब भी किसी अपराधी को फांसी की सजा दी जाती है तो उस वक्त जल्लाद उसके कानों में कुछ कहता है और फिर उसको बोलने के बाद ही उसको फांसी दे दी जाती है, आज हम यहाँ पर आपको बताएँगे की जल्लाद अपराधी को फांसी देते वक्त उसके कान में क्या बोलता है.

Third party image reference
फांसी देते वक्त वहा पर कुछ लोग ही मौजूद होते है जिसमे जेल अधीक्षक, डॉक्टर, एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट और जल्लाद. इन चार लोगो का वहा पर रहना बेहद ही जरुरी है क्यूंकि इन चार लोगो के बिना भारत में फांसी नहीं दी जा सकती.

Third party image reference
वैसे आपको बतादे की हमारे देश में सिर्फ 2 ही जल्लाद है और उनको सरकार की तरफ से 3000 रूपये महीने सैलरी दी जाती है, जब भी वो किसी आतंकवादी को फांसी पर लटकाता है तो उसको और भी ज्यादा पैसे दिए जाते है, वैसे इंदिरा गांधी के हत्यारों को फांसी देने वाले जल्लाद को 25000 रुपये तक दिए गये थे.

Third party image reference
अब बात करते है जल्लाद के बोलने की जो अपराधी के कान में बोलता है वो यह है की ‘मुझे माफ कर दो, हिंदू भाई को राम-राम, मुस्लिम को सलाम, हम क्या कर सकते हैं हम तो है हुकुम के गुलाम’ बस इतना कहकर जल्लाद फांसी का फंदा खींच देता है.
तो अब तो आपने यह जान लिए होगा की फांसी देते वक्त जल्लाद अपराधी के कान में क्या कहता है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा