अपने जींस में मौजूद कैंसर के खतरें से अंजान है आप, जरुर जाने - SupportMeYaar.com

Breaking

loading...

Monday, 6 April 2020

अपने जींस में मौजूद कैंसर के खतरें से अंजान है आप, जरुर जाने

आज कल दुनिया भर में कैंसर के मामलें काफी ज्यादा बढ़ रहे है ऐसे में लोगो को दुर्भाग्यवश कैंसर के लास्ट स्टेज में ही पता चलता है. एक सर्वे में ऐसा पाया गया है की करीब 80 फीसदी लोगो को अपने जेनेटेकली यानि की आनुवांशिक तौर पर कैंसर के खतरे में बारे में पता नहीं होता.

Third party image reference
ऐसा पाया गया है की लोगो के रूटीन चेकिंग के अभाव के कारण कैंसर डायग्नोसिस के बाद ही यह बात पता चलती है कि उनके जीन्स में कैंसर से संबंधित वैरिएंट्स BRCA1 or BRCA2 होता हैं.

आपकी जानकारी के लिए बतादे की यूएस की येल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर माइकेल मुरे ने बताया है की लोगों को टेस्ट कराने के लिए किसी ट्रेजडी के होने तक का इंतजार करना पड़ता है.

Third party image reference
साथ ही इसमें पाया गया है की इस सर्वे में करीब 60 से कम उम्र के लोगो में से 276 लोगों में BRCA रिस्क वैरिएंट मौजूद था पर 18 फीसदी लोगों को ही स्टडी से पहले अपने कैंसर रिस्क फैक्टर के बारे में मालूम था.
जब इस सर्वे का रिजल्ट आया उससे पहले ही कई लोगो की मौत हो गयी थी जो BRCA पॉजिटिव के शिकार थे और इनमे कुल 47 फीसदी को BRCA से संबंधित कैंसर था.

Third party image reference
मुरे का इस बारे में कहना है की एक बार रिस्क की पहचान हो जाती है तो फिर हम शुरुआती डायग्नोसिस और प्रिवेंशन के लिए कदम आगे बढ़ा सकते हैं पर कैंसर के मामलों में इस 31 फीसदी के फर्क को एक मौके में बदला जा सकता है. और जेनोमिक स्क्रीनिंग के जरिए कैंसर से होने वाली मौत के आंकड़े को भी कम किया जा सकता है.


Third party image reference
पर सबसे बड़ी समस्या यह है की हमारे देश में ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता भी नहीं होता और जब पता चलता है तो वो अंतिम स्टेज पर होता है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा