किडनी ख़राब होने के संकेत, अभी जान लें बाद में पछताना पड़ सकता है

आज हम आपको यहाँ पर किडनी ख़राब होने के उन संकेतों के बारे में बताने वाले है जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे, यदि आप इन संकेतों के बारे में नहीं जानते है तो आज से ही जानलें, क्यूंकि बाद में लेने के देने भी पड़ सकते है, तो चलिए शुरू करते है क्या है वो संकेत जिससे हमें पता चले की किडनी ख़राब हो चुकी है.

Third party image reference
किडनी ख़राब होने के संकेत
किडनी ख़राब होने की वजह से शरीर से गंद और पेशाब बाहर निकलने लगता है, यदि ऐसा नहीं होता है तो किडनी में भरे हुए गंद के कारण पैर, टखना एवं चेहरा वगेरा सूज जाता है.
यदि किसी की किडनी ख़राब हो गयी हो तो उसका मूत्र और रंग काफी ज्यादा गाढ़ा हो जाता है या फिर किसी का कम हो जाता है, साथ ही में बारबार पेशाब जाने का एहसास होने लगता है पर करने पर ऐसा होता नहीं है.
जब भी मूत्र में रक्त आये तो आपको तुरंत ही डॉक्टर का संपर्क करना चाहिए क्यूंकि ऐसा किडनी ख़राब होने की वजह से भी हो सकता है.

Third party image reference
यदि आपको पीठ का दर्द पीठ के नीचले भाग से होते हुए पेड़ू-जांघ के जोड़ तक फैल जाता है तो हो सकता है की आपकी किडनी ख़राब हो चुकी हों.
यदि किसी की किडनी ख़राब होने लगती है तो उसके लंग्स में फ्लूइड जमने लगता है साथ ही साँस लेने में भी तकलीफ होने लगती है.

Third party image reference
किडनी ख़राब होने की वजह से शरीर में कमजोरी आने लगती है और थकान महसूस होने लगती है. शरीर में से हार्मोन का स्तर गिर ने लगता है.
शरीर में ओक्सीजन का कम हो जाना भी इसका संकेत माना जाता है क्युकी ऐसा होने से व्यक्ति में चिड़चिड़ापन आने लगता है और वो कभी भी कोई काम एकाग्रता से नहीं कर पाता.

Third party image reference
यदि किसी को गर्मी में भी काफी ज्यादा ठंडक महसूस हो और बुखार आने लगे तो ऐसा हो सकता है की किडनी ख़राब हो चुकी हों.


तो अब तो आप समज ही गये होंगे की किडनी ख़राब होने की वजह से क्या-क्या तकलीफे होने लगती है, यदि आपको भी इनमे से कोई लक्षण दिखाई दे तो तुरंत ही डॉक्टर का संपर्क करें.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...