महिला नागा साधू अपने साथ वो करती है जो आप सोच भी नहीं सकते - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 27 October 2018

महिला नागा साधू अपने साथ वो करती है जो आप सोच भी नहीं सकते

वैसे तो भारत देश में सभी परंपरा अपने आप में अलग है पर कुछ परंपरा ऐसी भी है जो वाकई में चौंका देने वाली होती है, आज हम आपको उसी परंपरा से रूबरू करवाने जा रहे है जो है महिला नागा साधू बनने की परंपरा.

Third party image reference
आज हमारे समाज में ऐसे भी लोग है जिन्होंने इसके बारें में बेहद ही गलत सुन रखा है, कुछ लोगो का तो ऐसा भी मानना है की महिला नागा साधू जैसा कुछ भी नहीं होता पर आज हम आपको यहाँ पर इस विचित्र परंपरा के बारे में बताने वाले है.

Third party image reference
वैसे आपको बतादें की एक महिला नागा साधू बनने के लिए 6 से 12 साल तक कठिन ब्रम्हचर्य का पालन करना बेहद ही जरुरी होता है, जो महिला साधू बनना चाहती है उसको अपने गुरु को विश्वास दिलाना पड़ता है की वो ब्रह्मचर्य का पालन कर सकती है.

Third party image reference
उसके बाद ही उसका गुरु उसको महिला नागा साधू की दीक्षा देता है और इसमें भी एक सबसे बड़ी आश्चर्य की बात यह है की हमारे हिन्दू परंपरा में किसी इंसान के मरने के बाद उसका पिंडदान किया जाता है पर महिला नागा साधू बनने से पहले उस महिला को अपना खुद का ही पिंडदान करना पड़ता है.

Third party image reference
पिंडदान करने के बाद महिला नागा साधू को अपने सिर का मुंडन करवाना होता है बाद में नदी में स्नान करना पड़ता है और उस महिला को अपने सबसे कठिन कार्य यानि की अपने परिवार का मोह भंग करना पड़ता है.

Third party image reference
वैसे देखा जाए तो पुरुष नागा साधू को हमेशा से ही निवस्त्र रहना पड़ता है पर महिला नागा साधू को एक पीला वस्त्र धारण करना होता है, जब वो महिला नागा साधू बन जाती है तो बाद में उसको ‘माता’ की उपाधि दी जाती है और सभी लोग उसको माता कहकर ही बुलाते है.
सबसे महत्व की बात आपको बतादें की महिला नागा साधू बनना हो या पुरुष नागा साधू बनना इन दोनों को इन्ही सभी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है.
रोजाना ऐसी ही अटपटी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा