पेशाब रुक रुक कर आ रहा है तो इसे जल्दी पढ़े - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Monday, 29 October 2018

पेशाब रुक रुक कर आ रहा है तो इसे जल्दी पढ़े

यदि आपको भी पेशाब रुक रुक कर आ रहा है तो आपको जरा भी देरी नही करनी चाहिए क्यूंकि ये आपके लिए ख़तरे की घंटी हो सकती है, पर आज हम आपको यहाँ पर इनसे कैसे बचा जाए उनके बारे में थोडा विस्तार से बताने वाले है.

Third party image reference
जिब लोगो को ऐसी प्रॉब्लम हो रही होती है ऐसे लोगो को प्रोस्टेट कैंसर होने का ख़तरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिन लोगो को ऐसी प्रॉब्लम होती है उनका जीवन काफी ज्यादा कठिनाइयों से घिर जाता है और शरीर में मोटापा घर कर लेता है.

Third party image reference
ऐसे लोगो को प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है इसीलिए आपको बतादें की प्रोस्टेट कैंसर को ‘साइलेंट किलर’ भी कहते है, सबसे पहले यह जान लेते है की प्रोस्टेट कैंसर क्या होता है.
क्या होता है प्रोस्टेट कैंसर

Third party image reference
आपको बतादें की प्रोस्टेट नाम की पुरुषों में एक ग्रंथि होती है जो वी*र्य बनाने में मदद करती है और यह प्रोस्टेट उसी नली के साथ जुडी होती है जो मूत्राशय से मूत्र को शरीर से बाहर निकालता है. कोई युवा आदमी हो तो उसको उसका प्रोस्टेट एक अखरोट के बराबर होता है जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ बढ़ता है जिससे कैंसर होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है.
लक्षण

Third party image reference
अब इनके लक्षण के बारे में बात करें तो यदि किसी पुरुष को पेशाब रुक रुक कर आ रहा हो तो यह उनका सबसे बड़ा लक्षण माना जाता है, पेशाब करते वक्त काफी ज्यादा जलन होना और जिन लोगो को रात के समय बार बार पेशाब करने जाने की जरुरत पड़ रही होती है और वो पेशाब को रोक नहीं पाता है तो यह इनके मुख्य लक्षण माने जाते है.
कारण

Third party image reference
अब आपको यह भी बतादें की यह किस वजह से होता है तो सबसे पहले जो लोग काफी ज्यादा फैटी डाइट खाना खा रहे है उसको अभी से ही छोड़ देना चाहिए, जो लोग रेड मिट खा रहे है उसको भी अभी से छोड़ देना चाहिए. यदि आप अच्छे से व्यायाम नहीं कर रहे तो भी यह समस्या आपको हो सकती है.
बचाव के उपाय

Third party image reference
अक्सर ऐसा देखा गया है की जिन लोगो की उम्र 45 वर्ष से ज्यादा हो चुकी है उनको प्रोस्टेट कैंसर होता है और इनके बचाव के लिए जो लोग 45 वर्ष से कम उम्र के है उनको अभी से तैयारी कर लेनी चाहिए, आप चाहते है की यह बीमारी आपको ना हो तो अभी से अधिक मात्रा में फल और सब्जियां खाना शुरू कर दीजिये और शरीर में किसी भी प्रकार के विटामिन की कमी ना होने दें. जितना भी ज्यादा हो सके आप कीटनाशक और केमिकल से दूर रहे और यदि आपको पेशाब में कोई दिक्कत आती है तो तुरंत ही यूरोलॉजिस्ट को दिखाना चाहिए.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

1 comment:

  1. Very Nice Article Read More Article on - https://www.tipsreport.com/

    ReplyDelete

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा