रावण का अंतिम संस्कार नहीं हुआ था, इसीलिए आज भी इस गुफा में रखा हुआ है रावण का शव - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 1 November 2018

रावण का अंतिम संस्कार नहीं हुआ था, इसीलिए आज भी इस गुफा में रखा हुआ है रावण का शव

आज हमारे देश में ऐसा कोई भी नहीं होगा जो रावण के बारे में नहीं जानता होगा क्यूंकि रावण को बुराइयों का प्रतिक माना जाता है और इसको मारने के लिए भगवान विष्णु को स्वयं श्री रामचंद्रजी के रूप में अवतार लेना पड़ा था.

Third party image reference
सभी लोग यह जानते है की रावण को भगवान राम ने मारा था पर कोई इस बात को नहीं जानता की रावण की मौत के बाद क्या हुआ था, आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है.

Third party image reference
वैसे आपको बतादें की श्रीलंका देश में कई सारे ऐसे स्थान है जो रामायण काल की गवाही देते है. वैसे आपको बतादें की एक रिसर्च में ऐसा पाया गया है की श्रीलंका में करीब 50 ऐसी जगहें खोजी गयी है जो रामायण काल के सबूत है.

Third party image reference
वैसे आपको बतादें की वैज्ञानिकों ने दावा किया है की यह सभी स्थान रामायण काल से संबंध रखते है, इस खोज में यह भी पता चला है की रैगाला नामक जंगलों के बीच में एक ऐसी विशाल पहाड़ी है जहा पर एक गुफा मौजूद है जिसको लोग रावण की गुफा के नाम से जानते है.

Third party image reference
बतादे की यह वही स्थान है जहा पर रावण ने बैठकर तपस्या की थी और अपनी सभी शक्तियां प्राप्त की थी. इस गुफा के बारे में ऐसा भी पता चला है की रावण का शव आज भी इस गुफा में सुरक्षित रखा गया है.

Third party image reference
यहाँ के बारे में ऐसा माना जाता है की इस गुफा में 17 फूट का एक बड़ा ताबूत है जिसके अंदर रावण का विशाल शव रखा हुआ है, रावण का शव जिस ताबूत के अंदर रखा गया है उसके चारों तरफ एक खास लेप लगाया हुआ है.

Third party image reference
क्यूंकि इस लेप के कारण यह ताबूत सही हालत में रहे, वैसे आपको तो पता ही होगा की मिस्त्र में प्राचीन काल में मम्मी बनाने की परंपरा थी और हजारों सालों से कई सारे शव को लपेट के रखे हुए है, अब ऐसा भी माना जा रहा है की रावण को भी उसी रस्म से रखा गया है.

Third party image reference
तो इस वजह से हमें यह पता चलता है की रावण को जलाया नहीं गया था और उसका शव एक ताबूत के अंदर बंद करके रखा गया है.
रोजाना ऐसी ही अटपटी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा