रात में जो भी इस मंदिर में रुका, उसकी हो जाती है मौत - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 1 November 2018

रात में जो भी इस मंदिर में रुका, उसकी हो जाती है मौत

आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने वाले है जहा पर आज तक कोई भी रात नहीं रह पाया है, वैसे यहाँ पर रात रुकने पर पाबंदी लगा दी गयी है.

Third party image reference
आज हम बात कर रहे है मध्यप्रदेश में चित्रकूट के समीप सतना जिले में त्रिकुटा पहाड़ी पर माँ शारदा के मंदिर की जिनको लोग मैहर देवी मंदिर के नाम से भी जानते है. यहा के बारे में ऐसा माना जाता है की इस मंदिर में जो भी रुकने की कोशिश करता है उसकी मौत हो जाती है.

Third party image reference
यह मंदिर मैहर नगरी से 5 किलोमीटर दूर त्रिकूट पर्वत पर स्थित है जहा पर माता शारदा देवी का वास है और यहाँ पर पर्वत की चोटी के मध्य में ही शारदा माता का मंदिर है.

Third party image reference
आपको बतादें की जब माँ सती ने अपने पति भगवान शंकर को अपमानित किए जाने पर अग्नि कुंड में कूदकर अपनी प्राणाहुति दी थी तो इससे क्रोधित होकर भगवान शंकर ने सती के पार्थिव शरीर को निकाल कर कंधे पर उठा लिया था.

Third party image reference
जब भगवान शंकर तांडव करने लगे तब ब्रह्मांड की भलाई के लिए भगवान विष्णु ने सती के शरीर को 52 भागों में विभाजित कर दिया और जहा पर भी सती के अंग गिरे वहां शक्तिपीठों का निर्माण हुआ और इस जगह के बारे में ऐसा माना जाता है की यहाँ पर माँ का हाथ गिरा था.

Third party image reference
आपको बतादें की इस मंदिर को रोज रात को बंद कर दिया जाता है और इसके बारे में ऐसा भी कहा जाता है की इस मंदिर में हर रात को 'आल्हा' और 'उदल' नाम के दो चिरंजीवी दर्शन करने आते हैं और उस दौरान अगर कोई व्यक्ति मंदिर में रुकने की कोशिश करता है तो उसकी मौत हो जाती है.

Third party image reference
यहाँ के स्थानीय लोगो के अनुसार 'आल्हा' और 'उदल' जिन्होंने पृथ्वीराज चौहान के साथ युद्ध किया था वो भी माँ शारदा के बड़े भक्त थे और इन दोनों ने ही सबसे पहले जंगलों के बीच शारदा देवी के इस मंदिर की तलाश की थी, बाद में 'आल्हा' ने इस मंदिर में 12 सालों तक तपस्या कर देवी को खुश किया था.
तो यह था वो मंदिर जहा पर लोग आज भी रात रहने से डरते है.
रोजाना ऐसी ही अटपटी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

1 comment:

  1. Very Nice Article Read More Article on - https://www.tipsreport.com/

    ReplyDelete

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा