सावधान : आपके फोन की जासूसी कर रहे थे ये 2 एंड्रॉयड ऐप, गूगल ने इसको प्ले-स्टोर से हटाया

आपको बतादें की गूगल ने एक बार फिर से फ्रॉड ऐप की सफाई का अभियान के तहत दो अन्य बड़े एंड्रॉयड ऐप को प्ले-स्टोर से हटा दिया है, बतादें की गूगल ने अपने प्ले-स्टोर से सीएम फाइल मैनेजर और किका कीबोर्ड ऐप को हटा दिया है. यह दोनों ऐप पर मोबाइल यूजर्स की जासूसी करने और फर्जी क्लिक के जरिए धोखाधड़ी का आरोप लगा हुआ है साथ ही ये दोनों ऐप गूगल की आंतरिक जांच में दोषी पाए गए हैं.

Third party image reference
गूगल ने जब इसकी जाँच की तो इन दोनों ऐप में एक कोड मिला जिसके जरिए विज्ञापन की मदद से लोगों के साथ फर्जीवाड़ा किया जा रहा था, साथ ही ये दोनों ऐप गूगल प्ले-स्टोर के मानकों का पालन नहीं कर रहे थे. गूगल ने साफ-साफ कहा है कि कोई भी ऐप यदि उनकी पॉलिसी का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें तत्काल प्रभाव से प्ले-स्टोर से हटा लिया जाएगा और यही लोगो के लिए उचित रहेगा.

Third party image reference
आपको बतादें की मोबाइल ऐप एनालिटिक्स ऐपब्रेन की रिपोर्ट के मुताबिक सीएम फाइल मैनेजर्स के डाउनलोड्स की संख्या 50 मिलियन से भी ज्यादा है और दूसरी तरफ किका कीबोर्ड को 100 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है.

Third party image reference
सीएम फाइल मैनेजर चीताह मोबाइल का ही है, हाल ही में कंपनी ने अपने एक बयान में कहा था कि विज्ञापन वाले थर्ड पार्टी ऐप पर उनका किसी भी प्रकार का कोई नियंत्रण नहीं है. चीताह का मकसद किसी भी सूरत में लोगों को नुकसान पहुंचाना या फ्रॉड वाले विज्ञापन दिखाना नहीं है.
आपको यह भी बतादें की चीताह ने यह भी कहा कि वह सीएम फाइल मैनेजर पर विज्ञापन दिखाने वाली रिसर्च एजेंसी कोचवा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी भी कर रही है, कंपनी ने अपने ऐप पर फर्जी विज्ञापन के लिए थर्ड पार्टी ऐप को ही जिम्मेदार बनाया गया है.
तो यह दोनों ऐप है जिसको गूगल ने लात मारकर निकाल दिया है.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...