ब्रह्मांड का एक ऐसा महादानव जो धरती का अंत कर देगा - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 6 February 2019

ब्रह्मांड का एक ऐसा महादानव जो धरती का अंत कर देगा

क्या आप जानते है की सुपरनोवा भीमकाय तारों की मौत पर होता एक ऐसा विस्फोट जो पूरी गैलेक्सी को अपनी चमक से धुंधला करने की ताकत रखता है, इसीलिए वैज्ञानिक मानते हैं कि सुपरनोवा ब्रह्मांड में होने वाली सबसे विशाल प्रलयों में से एक माना जाता है, बतादें की तारों का सबसे विनाशकारी अंत सुपरनोवा के रूप में होता है और यह इतना चमकीला होता है कि इसे विस्फोट के समय किसी भी आकार में देखा जा सकता है इसीलिए लोग इसे ब्रह्मांड का महादानव भी कहते है.

Third party image reference
शायद आपको पता ना हो तो आपको बतादें की ऊर्जा मुक्त करने वाला ब्रह्मांड क विनाशकारी विस्फोट हमारे लिए सबसे बड़ा खतरा हो सकता है, यदि इसकी दूरी हमसे कई खरब किलोमीटर हो तो भी यह धरती को जलाकर राख करने की क्षमता रखता है. सुपरनोवा केवल विनाश के लिए ही नहीं जाना जाता बल्कि यह उन सभी चीजों पर असर करता है जिसको आज हम अपने आसपास देख रहे हैं.

Third party image reference
इस धरती पर पेड़-पौधे यहां तक कि इंसान भी ये सुपरनोवा की ही देन है. ये ब्रह्मांड के रहस्यमई चीजों को अपने पीछे छोड़कर जाते हैं जिसकी मदद से वैज्ञानिक पुराने रहस्यों को सुलझा पाते हैं और जब सुपरनोवा विस्फोट होता है तो उसमें से गामा किरणें निकलती है और गामा रे का विस्फोट होना पूरे ब्रह्मांड में सबसे भयंकर और हिंसक घटना माना जाता है, आपको बतादे की ये अपने आप में इतनी शक्तिशाली होती है कि पूरे ब्रह्मांड को रोशन करने की ताकत रखती है.

Third party image reference
हम सब जानते है की ब्रह्मांड में अनगिनत ऐसे तारे मौजूद हैं जो अपने जीवन के आखिरी पड़ाव पर आ चुके हैं, जो कभी भी एक सुपरनोवा को जन्म दे सकते हैं लेकिन एक अच्छी खबर यह भी है कि इसके बारे में हमें पता लगने से पहले ही हमारा विनाश हो चुका होगा.
तो अब आपको पता चल ही गया होगा की इस धरती का अंत कैसे होने वाला है.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा