यदि आप भी टॉयलेट में मोबाइल लेकर जाते है तो हो जाइये सावधान - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Monday, 11 March 2019

यदि आप भी टॉयलेट में मोबाइल लेकर जाते है तो हो जाइये सावधान

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि आज कल मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है और हम सभी लोग मोबाइल को अपने पास ही रखना चाहते हैं. यही वजह है कि हम जहां भी जाते हैं अपने स्मार्टफोन को हमारे साथ ले जाते है.

Third party image reference
आपको बतादें की मोबाइल फोन को लेकर लोगों का एडिक्शन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि टॉयलेट में भी लोग अपने मोबाइल को इस्तेमाल करते हैं, मुझे ऐसा लगता है की शायद आप भी उनमे से एक है. एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के लगभग 41 फीसदी लोग टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं.

Third party image reference
आपको बतादें की Sony कंपनी द्वारा किये गये एक एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि दुनियाभर में करीबन 75 फीसदी लोग टॉयलेट में अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं.
पर क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि टॉयलेट में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक साबित हो सकता है, अगर नहीं तो ये रिपोर्ट पढने के बाद आप टॉयलेट में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से पहले दस बार जरूर सोचेंगे.

Third party image reference
हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की मोबाइल का कवर जो आमतौर पर प्लास्टिक या रबड़ से बना होता है, उस पर सबसे ज्यादा बैक्टीरिया चिपकते हैं, जो आपको बीमार करने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं.
कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि जो लोग टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते वो लोग टॉयलेट और बाथरूम में अपने मोबाइल को साथ लेकर जाते हैं, उनकी यही आदत उनको बीमार करने के लिए काफी होती है.

Third party image reference
आपको बता दें की इसको देखते हुए कुछ हेल्थ एक्सपर्ट टॉयलेट, बाथरूम और खासकर पब्लिक टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल न करने की सलाह देते हैं. जब लोग टॉयलेट से निकलने के बाद अपने हाथों को वॉश करते हैं तो उन्हें ऐसा लगता है कि अब बैक्टीरिया का असर नहीं होगा, अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आप बिल्कुल गलत हैं.
क्यूंकि टॉयलेट से निकलने के बाद आप हाथ तो साफ कर लेते हैं लेकिन मोबाइल पर चिपके बैक्टीरिया फिर से एक बार आपके हाथों पर लग जाते हैं और जब आप कुछ खाते हैं तो वह बैक्टीरिया आपके मुंह के जरिए आपके पेट में उतर जाते हैं.
यदि आपको भी अपनी सेहत प्यारी है तो आप भी मोबाइल को टॉयलेट में ले जाने से बचे.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

इसे भी जरुर पढ़े :