क्या वास्तव में इच्छाधारी नाग-नागिन होते है, जानिए अदभूत रहस्य - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 11 September 2019

क्या वास्तव में इच्छाधारी नाग-नागिन होते है, जानिए अदभूत रहस्य

हमारे बिच आज ऐसी बहुत सी बातें प्रचलित है जिसमे इच्छाधारी सांपो के बारे में जानकारियां दी जाती है, आज हम यहाँ पर जानने वाले है की वाकई में इच्छाधारी नाग नागिन होते हैं की नहीं, तो चलिए जानते है.

Third party image reference
आपको बतादें की पुराने समय में इच्छाधारी नाग नागिन करीब 25 से 35 फुट तक के हुआ करते थे ऐसा हमारे पौराणिक धर्मो में बताया गया है जैसे की भगवान श्रीकृष्ण ने जिस नाग अगासुर का वध किया था वह एक इच्छाधारी नाग था.

Third party image reference
हमारे प्राचीन ग्रंथो में बहुत सी नाग कन्याओं के बारे में भी जिक्र हुआ है जैसे की भीम के पुत्र घटोत्कच का विवाह एक नाग कन्या के साथ हुआ था और अर्जुन का विवाह उलकी नामक नागकन्या से हुआ था पर अब सवाल यह है की यह सभी नाग-नागिन इच्छाधारी थे की नहीं.
हिंदू धर्म के अनुसार इच्छाधारी सांपों का रहस्य

Third party image reference
हमारे हिन्दू धर्म के अनुसार एक कोबरा जाति का सांप होता है जो अपने सौ वर्ष पुरे करने के बाद इच्छाधारी सांप बन जाता है बाद में वह सैकड़ों वर्षो तक जीवित रहता हैं साथ ही उनमें अनेक प्रकार की सिद्धियां और शक्तियां आ जाती हैं.
वैज्ञानिक मतानुसार इच्छाधारी नाग और नागिन की सच्चाई

Third party image reference
वैज्ञानिकों का कहना है की इच्छाधारी नाग नागिन से जुड़े हुए सभी पौराणिक सत्य और चरित्र पूरी तरह से काल्पनिक है और इसके बारे में वैज्ञानिकों का यह कहना है की सांप इस विश्व का सबसे रहस्यमई प्राणी है जिसमे तरह तरह की अदभूत शक्तियां पाई जाती है.
तो इच्छाधारी नागों के बारे में हमारे शास्त्रों का कुछ अलग कहना है और वैज्ञानिकों का भी कुछ अलग कहना है, वैसे आपका क्या कहना है.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा