हवाई जहाज के टॉयलेट की गंदगी कहां पर जाती है, आईये जानते है - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 14 September 2019

हवाई जहाज के टॉयलेट की गंदगी कहां पर जाती है, आईये जानते है

वैसे तो आप ट्रेन के बारे में तो जानते ही है की ट्रेन में टॉयलेट की गंदगी उसके ही ट्रेक पर चली जाती है पर यदि आपको कोई ऐसा पूछे की हवाई जहाज में टॉयलेट का इस्तेमाल होता है पर उसकी गंदगी कहा पर जाती है तो आप क्या बताएँगे उसके बारे में, यदि आपको नहीं पता तो आज हम यहा पर बता देते है की हवाई जहाज में टॉयलेट की गंदगी कहा पर जाती है.

Third party image reference
यदि आप ऐसा सोच रहे है की हवाई जहाज में टॉयलेट का इस्तेमाल तो जरुर होता है पर उसकी गंदगी शायद हवा में या तो कही जमीन पर निकाल दी जाती है या फिर हवा में गिराई जाती है, यदि आप ऐसा सोच रहे है तो आप एकदम गलत है.

Third party image reference
इसकी सच्चाई तो यह है की जब आप हवाई जहाज में उड़ रहे होते है तो जहाज में भारी 200 गैलन का एक टैंक होता है और उसी के अंदर सारा मल-मूत्र जमा होता रहता है.

Third party image reference
पिछले 30 सालों से हवाई जहाज में वैक्यूम टॉयलेट का इस्तेमाल होता है जो पानी को छानकर एक तरफ भेज देता है और ठोस मल को दूसरी तरफ, पर आपको बतादें की मल जहाज में निचे लगे हुए 200 लीटर टैंक के अंदर मिल जाता है.

Third party image reference
यह 200 लीटर का टैंक हर उडान के बाद एयरपोर्ट पर खोला जाता है और इनको खाली कर दिया जाता है, आपको बतादें की यह टैंक बाहर की तरफ खुलता है और इस काम को एयरपोर्ट पर तैनात कंपनी के कर्मचारी करते है.
तो अब तो आपको यह बात पता चल ही गयी होंगी की हवाई जहाज के टॉयलेट के अंदर की गंदगी कहा पर जाती है.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो करना ना भूलें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा