पानीपूरी का काला सच : पानीपूरी को टेस्टी बनाने के लिए क्या मिलाया जाता है, जानिए

हम जब भी शाम को बाहर घुमने के लिए जाते है तो किसी गली या नुक्कड़ पर गोलगप्पे का ठेलेवाला हमें जरुर दिखाई देता है, ऐसे में हमारा मन तुरंत ही गोलगप्पे खाने का हो जाता है क्यूंकि उसका चटपटा और तीखा स्वाद हमें बेहद ही अच्छा लगता है.

Third party image reference
इस बात को सुनकर आपको भी मुंह में पानी आ गया होगा, यदि ऐसा हुआ है तो तुरंत ही उसे निगल जाईये और इस खबर को ध्यान से पढ़िए.
मसाले में क्या मिलाया जाता है

Third party image reference
एक गोलगप्पे बेचने वाले का कहना है की हमें ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है ,ऐसे में पुदीने की जगह पर सिर्फ हरे रंग का इस्तेमाल करते है और तेज मिर्च मसाला वाला रंग दिखाने के लिए हलके पीले रंग और फ्लेवर का इस्तेमाल करते है.
गोलगप्पे के पानी में क्या मिलाया जाता है

Third party image reference
बड़ी होटल में तो ठीक है पर नुक्कड़ पर खड़े ठेला वाले लोग पानी को तीखा, चटपटा और खट्टा करने के लिए जो चीज मिलाते है उसके बारे में जानकर आप शायद हैरान हो जायेंगे, पानी को अधिक चटपटा करने के लिए सस्ते मसाले और टारटैरिक एसिड मिलाया जाता है या फिर टॉयलेट क्लीन करने वाला एसिड तक मिलाया जाता है.
हमें उस ठेले वाले से इस जानकारी के बारे में पता चला तो हमने उसको ऐसा ना करने की सलाह दी क्यूंकि इससे इंसानों के शरीर में बेहद ही ज्यादा नुकशान पहुँचता है.
क्या नुकसान हो सकता है

Third party image reference
यदि ऐसा पानी शरीर में मिल जाए तो शरीर में पानी की कमी, दस्त, पेट में अलसर या मुंह में छाले भी हो सकते है, यदि ऐसे गोलगप्पे आप रोजाना खाते है तो आपका लीवर भी ख़राब हो सकता है साथ ही आपको एसिडिटी और पाचनक्रिया संबंधी प्रोब्लेम्स भी हो सकती है.
कैसे पहचाने उसमे मिलावट है या नहीं

Third party image reference
गोलगप्पे खाते ही पेट में जलन महसूस होने लगे और दांतों पर कुछ जमा हुआ महसूस हो तो आपको समज जाना चाहिए की पानी में कुछ गड़बड़ है, या फिर आप उस पानी की टंकी के अंदर देखिये तो उसका रंग उड़ा हुआ दिखाई देगा चाहे वो स्टील की टंकी हो या प्लास्टिक की, आप गोलगप्पे वाले की अंगुलियाँ देखेंगे तो वो आपको सामान्य से थोड़ी अजीब दिखेगी.
नोट : हमारा मकसद किसी के रोजगार को बंद करवाना नहीं है आप सबकी हेल्थ का ख्याल रखना है.
रोजाना ऐसी ही अटपटी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...