ये जीव आपके घर में घुस आए तो, हो जाइये सावधान - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 1 October 2019

ये जीव आपके घर में घुस आए तो, हो जाइये सावधान

जैसे की हम सब जानते है की चमगादड़ को हमारे देश में कही ना कही अशुभ माना जाता है, ऐसे में कुछ लोग तो इसे मृत लोगो को खाने और उनका खून चूस ने वाला प्राणी मानते है, यदि यह प्राणी आपके घर में कही से भी प्रवेश कर जाता है तो ऐसा माना जाता है की यह प्राणी अपने साथ किसी की मौत लेकर आता है.

Third party image reference
आज हम आपको इस बात का वैज्ञानिक कारण भी बता देते है, शायद आपको पता ना हो तो बतादें की चमगादड़ के पंखो पर बेहद ही ज्यादा घातक बैक्टीरिया पाए जाते हैं और इनके इन्फेक्शन से किसी भी इन्सान की मौत भी हो सकती है. इसी वजह से ऐसा भी माना जाता है की यदि कोई चमगादड़ किसी भी व्यक्ति पर हमला करे तो उसकी मौत पक्की होती है.

Third party image reference
वैसे आपको बतादें की यह किसी भी तरह का अंधविश्वास नहीं, बल्कि इसके पीछे बैक्टीरिया के हमले से होने वाली मौत है. शायद आपको पता ना हो तो बतादें की इस दुनिया में चमगादड़ के हमले से मौत के कई मामले सामने आ चुके हैं और सभी व्यक्तियों को ऐसी भी सलाह दी जाती है की वो घर में चमगादड़ घूसने पर किसी भी प्रकार का अंधविश्वास ना माने और सबसे पहले डॉक्टरी मदद लें.

Third party image reference
अब आपको बाता देते है की चमगादड़ को लेकर हमारे समाज में अलग-अलग धारणाएं कैसी है.
चमगादड़ को लेकर अलग-अलग धारणाएं
हमारे देश भारत में कहीं-कहीं चमगादड़ को शुभ भी माना जाता है, वैसे आपको बतादें की बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में चमगादड़ को लक्ष्मी का वाहन बताया गया है.

Third party image reference
आपको बतादें की चीन में भी चमगादड़ को बुरा नहीं माना जाता, वहां घरों में पांच चमगादड़ों वाले प्रतीक चिह्न रखने की परंपरा आज भी अस्तित्व में है.

Third party image reference
साथ ही आपको यह भी बतादें की ब्रिटेन में यदि किसी घर में चमगादड़ प्रवेश कर जाए तो प्रशासन की अनुमति के बगैर उसे बाहर नहीं निकाला जा सकता और वहां चमगादड़ पकड़ने के लायसेंस जारी होते हैं, जिस व्यक्ति के पास लायसेंस होता है, वहीं चमगादड़ को हाथ लगा सकता है, यदि कोई और हाथ लगाएगा तो उस पर कानूनी कारवाई हो सकती है.
तो कैसी लगी आपको हमारी यह जानकारी, हमें कमेंट करके जरुर बताएं.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फोलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा