करोड़ो फेसबुक यूजर्स के पासवर्ड के साथ खिलवाड़, जल्द बदले अपना पासवर्ड - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 25 April 2019

करोड़ो फेसबुक यूजर्स के पासवर्ड के साथ खिलवाड़, जल्द बदले अपना पासवर्ड

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बतादें की फेसबुक ने करोड़ों यूजर्स के पासवर्ड 2012 से प्लेन टेक्स्ट में स्टोर किया है, वैसे फेसबुक ने भी यह बात मान ली है और प्रभावित यूजर्स से पासवर्ड बदलने की सलाह दी है, इसीलिए आप भी अपना पासवर्ड तुरंत ही बदल लें.

Third party image reference
बतादें की फेसबुक ने करोड़ो यूजर्स का पासवर्ड इंटर्नली लीक किया जिसका मतलब यह होता है की उन्होंने यूजर्स के पासवर्ड को प्लेन टेक्स्ट में स्टोर किया है. यदि हम कर्ब्स सिक्योरिटी के मुताबिक माने तो ऐसा ऐसा सालों तक किया गया है और ऐसे में संभावित तौर पर फेसबुक के अंदर काम कुछ कर्मचारी उसे एक्सेस भी करते थे, वैसे तो पासवर्ड्स को एन्क्रिप्शन के साथ प्रोटेक्ट किया जाता है.

Third party image reference
अब फेसबुक ने भी इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी ने यूजर्स के पासवर्ड प्लेन टेक्सट में स्टोर किए हैं साथ ही फेसबुक ने यह भी कहा है की अब तक ये नहीं पता चल पाया है कि इसका गलत इस्तेमाल हुआ है. इस खबर के बारे में ऐसा भी बताया जा रहा है की करीब 200 से लेकर 600 मिलियन फेसबुक यूजर्स इससे प्रभावित हैं.
इस बारे में फेसबुक का यह भी कहना है की यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज कर उनसे पासवर्ड बदलने को कहा जा रहा है और साथ ही में इस प्रॉब्लम को ठीक भी कर लिया गया है.वैसे आपको बतादे की सबसे पहले इसे कर्ब्स ने रिपोर्ट किया है और फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में Keeping Password Secure हेडलाइन के साथ एक पोस्ट किया है, इस बारे में ऐसा भी माना जाता है की फेसबुक ने यूजर्स के पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट में स्टोर किए थे.

Third party image reference
लेकिन इस के बारे में अभी तक फेसबुक के पास किसी भी तरह का कोई भी सबूत नहीं है की जिससे यह कहा जा सके कि प्लेन टेक्स्ट पासवर्ड कंपनी के अंदर या बाहर यूज किया गया है, इस लिए इसका भी एक साफ़-साफ़ मतलब होता है की सभी यूजर्स को अपना पासवर्ड तुरंत ही बदल लेना चाहिए.
शायद आपको पता ना हो तो बतादें की फेसबुक के साथ-साथ इंस्टाग्राम के भी 10 से ज्यादा यूजर्स प्रभावित हुए है. इस बारे में कर्ब्स सिक्योरिटी का कहना है की फेसबुक के सूत्र ने बताया है कि कंपनी इस मामले की जांच कर रही है और अब तक ये पता चला है कि 200 से 600 मिलियन यूजर्स के पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट में स्टोर किए गए थे.
तो यदि आपने भी अपना पासवर्ड नहीं बदला है तो उसे तुरंत ही बदल लीजिये, और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फॉलो जरुर करें.v

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा