यदि आपके फ़ोन में है यह एप तो इसे तुरंत हटा दें, बैंक अकाउंट हो सकता है हैकv

जैसे की हम सब जानते है की टेक्नोलॉजी आपके लिए जितनी सुविधा देती है उतनी ही हमारे लिए खतरनाक भी होती जा रही है ऐसे में हमारे फोन के अंदर हररोज न जाने कितने एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है, पर क्या आप जानते है की इनमे से कोई एप आपके बैंक की डिटेल्स भी चुरा रहा होता है.
आपको बतादें की हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से एक एडवाइजरी जारी की है और इसमें बैंक ने Anydesk नाम के इस ऐप से सावधान रहने को कहा है, यदि आप भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है तो आपको भी सावधान हो जाने की जरुरत है क्योंकि यह एप्लीकेशन आपके अकाउंट को कभी भी खाली कर सकता है.

Third party image reference
जो लोग Anydesk के बारे में नहीं जानते उसको बतादें की यह एप्लीकेशन रिमोट एक्सेस देता है और Anydesk बड़ी ही आसानी से किसी भी से हैकर्स को रिमोट एक्सेस दे सकता है और हैकर्स इसकी मदद से आपके फ़ोन में रहे वॉलेट और यूपीआई अकाउंट्स से बड़ी ही आसानी से पैसा उड़ा सकता है.
आपको एक और महत्व की बात बतादें की एनीडेस्क नाम के इस ऐप को डाउनलोड करवाने के लिए लोग फ्रॉड कॉल करते हैं और ऐसे लोग आपसे आपकी पर्सनल जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर आदि के बारे में आपसे पूछते है.

Third party image reference
बतादें की Anydesk ऐप के जरिये आपके फ़ोन का एक्सेस किसी दुसरे कंप्यूटर या फ़ोन को दे देता है और जब आप एक्सेस की परमिशन को OK करेंगे तो तुरंत ही आपका पूरा डिवाइस सामने वाला व्यक्ति कंट्रोल करने लगता है. वैसे आपको बतादें की हैकर्स के पास फ्रॉड के कई तरीके होते हैं जिससे सामने वाला व्यक्ति उसकी जाल में फंस ही जाता है पर इससे बचने के भी कई तरीके है.

Third party image reference
यदि आपको भी ऐसी कोई कॉल आती है तो आपको तुरंत ही सतर्क हो जाने की जरुरत है, यदि कोई भी व्यक्ति आपको कॉल करके आपके पासवर्ड या नंबर मांगता है तो उसे कभी भी कोई भी जानकारी शेयर ना करें.
आपको बतादें की RBI के सामने ऐसे मामले आये है और अब उन्होंने एडवाइजरी जारी की है और सभी को किसी भी ऐप जेनेरेटेड कोड को शेयर न करने की सलाह दी है.
तो आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट करके जरुर बाताएं
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फोलो जरुर करें

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...