जानिये क्या है 10,000 बेडरूम वाले होटल का राज

आज हम आपको इस दुनिया के सबसे बड़े और सबसे ऐतिहासिक होटल के बारे में बताने जा रहे है, जी हा दोस्तों इस होटल के बारे में आप जानते ही चौक जायेंगे क्यूंकि इस होटल में 10, 50 या 100 कमरे बल्कि इसमें करीब 10,000 बेडरूम मौजूद है.

Third party image reference
आपको बतादें की यह सभी बेडरूम एक दुसरे से ज्यादा बड़े-बड़े और सभी बेडरूम एक से बढ़कर एक है. इसके बावजूद ये होटल आज आधा तो खंडहर में तब्‍दील हो चुका है और अब यह आधा सही बचा है, वैसे आपको बतादें की यहाँ पर कोई किसी के आने का इंतजार कर रहा है, तो आईये जानते है इस ऐतिहासिक होटल के बारे में.
यह है वो होटल

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादे की यह होटल जर्मनी के बाल्‍टिक सागर के आइलैंड पर बना हुआ है, साथ ही आपको यह भी बतादें की यह होटल में 10,000 बेडरूम बड़े-बड़े बेडरूम है पर फिर भी आज यह वीरान हालात में पपड़ा हुआ है.

इस जगह पर आज कोई भी नहीं जाता है, इन्सान तो ठीक है पर यहाँ पर जानवर भी जाने की हिम्मत नहीं करते. तो चलिए आगे हम जानते है की यह होटल कब बना, और आज इस हालत में कैसे पडा है.
काफी पुराना है ये होटल

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादें की यह होटल नाजी शासन के दौरान बना था, वक्‍त था 1936 से 1939 के बीच का. आपकी जानकारी के लिए बतादें की इस होटल को बनाने में करीब 3 साल का वक्त लगा था साथ ही इसको 9000 लेबरफोर्स ने मिलकर इसको बनाया था. इस होटल में कुल 8 बिल्‍डिंगें बनाई गई है और सभी बिल्डिंग की ऊंचाई करीब 4.5 किलोमीटर है.
एडोल्‍फ हिटलर चाहता था ऐसा
आपको बतादें कली ये बिल्‍डिंग समुद्र से 150 मीटर की दूरी पर स्‍थित है और यहाँ पर जर्मनी के तानाशाह एडोल्‍फ हिटलर पहले इस जगह पर घुमावदार सी रिसॉर्ट बनाना चाहते थेव्, इसीलिए लोग इस रिसोर्ट को दुनिया की सबसे बड़ी रिसोर्ट के रूप में मानते है.

आपकी जानकारी के लिए बतादें की इसपर काम शुरू हो पाता सेकेंड वर्ल्‍ड वॉर शुरू हो गई और इतनी पुरानी और वीरान होने के बाद भी ये बिल्‍डिंग आज भी काफी ज्यादा खुबसूरत है, साथ ही आपको यह भी बतादें की यहाँ पर सिर्फ कुछ ब्‍लॉकों को छोड़कर बाकी सभी ब्‍लॉक खंडहर में तब्‍दील हो चुके हैं.
क्या आप भी यहाँ पर जाना चाहते है, हमें कमेंट करके जरुर बताये.
रोजाना ऐसी ही अटपटी खबरों के लिए हमें फोलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...