यह 5 संकेत बताते है की आपका फ़ोन और बैंक अकाउंट हैक हो गया है - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 12 May 2019

यह 5 संकेत बताते है की आपका फ़ोन और बैंक अकाउंट हैक हो गया है

आज की ऑनलाइन दुनिया खतरे से खली नहीं है, कही पर किसी का डाटा लिक हो रहा है तो कही पर किसी का फ़ोन, कंप्यूटर और लैपटॉप को भी हैकर हैक कर लेते है, ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है की आपका स्मार्टफोन या कंप्यूटर हैक तो नहीं हो गया उसका पता कैसे लगाये, आज हम आपको इसके बारे में कुछ संकेत बताते है जिसकी मदद से आप समज सकते है की आपका स्मार्टफोन या कंप्यूटर हैक हुआ है की नहीं.
शॉपिंग के मैसेज आना

Third party image reference
यदि आपके फ़ोन में किसी ट्रांजेक्शन के मैसेज आने लगते है तो आपको समज जाना चाहिए की आपका स्मार्टफोन हैक हो चूका है. यदि आप कोई खरीदारी ही नहीं करते है फिर भी आपको ऐसे मेसेज आते है या फिर आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड का डिटेल किसी के हाथ लग गया है तो भी ऐसे मेसेज आ सकते है.
फोन और कंप्यूटर का अचानक से धीमा हो जाना

Third party image reference
यदि आपका स्मार्टफोन या फिर आपका कंप्यूटर हद से भी ज्यादा स्लो चल रहा है तो आपको सावधान होने की जरुरत है क्यूंकि आपके सिस्टम की किसी ने हैक किया हुआ हो सकता है या फिर आपके इंटरनेट की स्पीड भी स्लो होती है या फिर फ़ोन पर विडियो स्लो चलता है तो आपको सावधान हो जाने की जरुरत है.
कंप्यूटर या फोन की सेटिंग्स का अपने आप चेंज हो जाना

Third party image reference
यदि आपके फ़ोन या कंप्यूटर की सेटिंग भी अचानक बंद हो जाती है या फिर अपने आप ही बदल जाती है तो आपको सावधान हो जाने की जरुरत है, ऐसा हो रहा हो तो आप तुरंत ही डाउनलोड फाइल को चेक करे या फिर अपना फ़ोन पूरी तरह से फोर्मेट कर दें.
एंटी वायरस का बंद हो जाना

Third party image reference
जब भी कोई हैकिंग होता है तो हैकर सबसे पहले एंटी वायरस और सिक्यूरिटी को बंद कर देते है, यदि आपको भी इस बारे में जरा सा भी कोई संदेह होता है यानि की आपका अन्त्य वायरस बंद हो गया है तो आपको सावधान होने की जरुरत है.
अपने आप क्रोम में एक्सटेंशन और सॉफ्टवेयर का इंस्टॉल हो जाना

Third party image reference
आप अपना ब्राउज़र हमेशा चेक करते रहे क्यूंकि आपके ब्राउज़र में कोई एक्सटेंशन पड़ा हो सकता है जो आपकी जासूसी कर रहा हों. हैकर इसके जरिये भी आपकी जासूसी कर सकते है.
तो अब तो आप समज ही गये होंगे की ऐसे आप जान सकते है की आपका फोन या बैंक अकाउंट हैक हो गया है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

इसे भी जरुर पढ़े :