यदि टीटी ट्रेन में बिना टिकट के पकड़ लें तो तुरंत करें ये काम - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 17 September 2019

यदि टीटी ट्रेन में बिना टिकट के पकड़ लें तो तुरंत करें ये काम

कई सारे ऐसे लोग होते है जो जल्दबाजी में बिना टिकट ही ट्रेन में चढ़ जाते है, ऐसे लोग बाद में टीटी के आने पर घबरातें है और ऐसा सोचने लगते है की कही टीटी ने पकड़ दिया तो भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है, वैसे ऐसा आपके साथ भी कई बार हो गया होगा.

Third party image reference
ऐसे में आपको अब घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि भारतीय रेल मंत्रालय ने जल्दबाजी में टिकट न लेने वाले और वेटिंग टिकट वालों के लिए एक नई घोषणा की है जो अपनी टिकट ट्रेन में ही ले सकते हैं
यदि आपके पास टिकट नहीं है तो आप 10 रूपये अतिरिक्त शुल्क देकर टीटी से टिकट ले सकते हैं क्यूंकि ऐसा करने के लिए टीटी को हैंड हेल्ड मशीन दी गयी है जिसमे वो आपके नाम की टिकट तय किराये के मुताबिक बना कर देगा.

Third party image reference
वैसे आपको बतादें की यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होती है. आपको एक और महत्व की बात बतादें की यह सुविधा अभी सिर्फ सुपरफ़ास्ट ट्रेन के लिए ही शुरू की गयी है और जल्दी ही इसे बाकि ट्रेन्स के लिए भी शुरू कर दिया जायेगा.

Third party image reference
इसी सुविधा के चलते लोगो को काफी ज्यादा राहत मिली है क्यूंकि ऐसा करना उसको एक बड़ी प्रॉब्लम से बचा सकता है, वैसे आपको एक और महत्व की बात बतादें की आपको टिकट चेकिंग से पहले टीटी से संपर्क करना होगा और आपको टीटी को कारण बताकरटिकट लेनी होगी पड़ेगी.

Third party image reference
यदि आप टिकट चेकिंग के वक्त ऐसे पकड़े जाते हैं तो आप इस सुविधा का फायदा नहीं ले सकते है और आपको जुर्माना भरना पड़ेगा इसीलिए आप ट्रेन में चढ़ने के साथ ही टीटी से टिकट ले लें.
तो इस जानकारी के पढने के बाद आपको भी काफी ज्यादा राहत मिली होगी.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरें पड़ने के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा