सिम कार्ड स्वैप क्या होता है और चोर कैसे आपका बैंक अकाउंट खाली करता है, जानिए - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 20 October 2019

सिम कार्ड स्वैप क्या होता है और चोर कैसे आपका बैंक अकाउंट खाली करता है, जानिए

जैसे की आप जानते होंगे की पिछले कुछ दिनों से सिम स्वैपिंग की कई सारी घटनाएं सामने आ रही है ऐसे में सिम स्वैप करके कई लोग लाखो रूपये का चुना लगा देते है पर अभी तक आपको इस बारे में जरा भी पता नहीं है की सिम स्वैपिंग क्या है तो आज इसी के बारे में यहाँ पर आपको बताने वाले है, तो चलिए जानते है.

Third party image reference
सिम स्वैप का मतलब होता है की किसी एक सिम कार्ड को दुसरे नए सिम कार्ड में बदल देना, यह एक मेसेज के द्वारा ही संभव है इससे आपके मौजूदा सिम को निष्क्रिय करके आपका नंबर किसी दुसरे नए सिम पर चालू कर दिया जाता है.


Third party image reference
सबसे पहले ठग आपको कॉल करते है और खुद को आपकी टेलिकॉम कंपनी का कर्मचारी बताता है, वैसे ये पहले तो आपको कोल ड्राप और इंटरनेट चलाने में आने वाली परेशानियों को बताकर आपका भरोसा जीतते है और आपका नया 4G सिम आपके घर तक पहुचाने का वादा भी करते है और बात-बात में आपसे आपके सिम का 20 अंको वाला नंबर भी पुछलेते है.

Third party image reference
बाद में आपको सिम स्वैप के लिए एक मैसेज आता है और ठग आपको इस बात की पुष्टि के लिए 1 दबाने को बोलता है, इसके बाद ही उसका असली खेल चालू होता है. आपको ऐसा लगता है की आपने एक नए सिम के लिए कंपनी से आवेदन किया है.


Third party image reference
जब आपका सिम बंद हो जाता है और नेटवर्क भी चला जाता है यानि की आपका पूरा नंबर ही गायब हो जाता है तभी ही आपका सिम नंबर ठग के पास चालू हो जाता है, अब ठग आपका नंबर आपके जिस किसी बैंक से जुदा हुआ है वहा से वो सारी इनफार्मेशन हासिल कर लेता है और आपका पूरा पैसा किसी दुसरे अकाउंट में ट्रान्सफर कर लेता है.
तो अब तो आप समज ही गये होंगे की सिम स्वैप क्या होता है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा