ब्लड डोनेट करने से पहले जान लें यह जरुरी बातें

आज के समय में लोग अपना ब्लड डोनेट करते है ऐसे में आप भी अपना ब्लड डोनेट करके किसी दुसरे की मदद करना चाहते हो तो यह आपके लिए गर्व की बात हो सकती है. वैसे देखा जाए तो इसके फायदे भी बहुत ज्यादा है क्यूंकि वक्त आने पर आपको भी कभी ब्लड की जरुरत पड़ जाए तो आपको कही से भी ब्लड मिल सकता है.


ब्लड डोनेट करने के बाद ब्लड 21 देनो के अंदर ही दोबारा बनना चालु हो जाता है, तो चलिए जानते है की ब्लड डोनेट करते वक्त आपको कौनसी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.
इस बात के बारे में आपको पता होना चाहिए की किसी भी शरीर से 471एमल से ज्यादा रक्त नहीं लिया जा सकता.
जब आप रक्त दान करे तो उसके तीन घंटे बाद में हैवी डाइट लें क्यूंकि इससे आप ज्यादा हैल्दी खाना खा सकते हों. रक्तदान करने के बाद बाद आप फल खा सकते हो, यदि आप तरल पदार्थ लेते रहेंगे तो आपको कमजोरी महसूस होने लगेगी.
सबसे पहली बात तो यह है की जब आप ब्लड डोनेट करने के लिए जाए तो यह जरुर चेक करले की आप रक्त दान करने के योग्य है भी या नहीं.
यदि आप भी रक्त दान करना चाहते है तो उसके एक दिन पहले से ही धूम्रपान करना एकदम छोड़ दे और जब आप रक्त दान करले तो उसके तिन घंटे बाद ही धुम्रपान करे.
आप में से कोई भी हेल्दी व्यक्ति रक्दान कर सकता है, ऐसे मे पुरुष 3 माह में एक बार और महिलाऐं 4 माह में एकबार रक्तदान कर सकती है.
तो अब आप समज ही गये होंगे की रक्तदान करने का फायदा क्या है और आपको क्या ध्यान रखना जरुरी है.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...