इंटरनेट के कुछ ऐसे हिस्से जहा पर आपको कभी नहीं जाना चाहिए

आज इंटरनेट हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है, ऐसे में हम लोग ज्यादातर समय इसी पर बिताते है पर क्या आप जानते है इंटरनेट को तो सिर्फ 5% लोग ही सर्व कर पाते है और बाकि का बचा 95% भाग अभी भी गुप्त छुपा हुआ है.

Third party image reference
तो चलिए जानते है की इंटरनेट 3 भागो में कैसे बटा हुआ है और हम इसमे से कुछ हिस्से को क्यों नहीं इस्तेमाल कर सकते और बाकि के हिस्से में क्या है जिसकी वजह से वो बेहद ही ख़तरनाक है.
डीप वेब

Third party image reference
बतादे की यह इंटरनेट का सबसे बड़ा भाग है क्यूंकि इसी में ज्यादातर फाइल्स होती है, हम जो भी फाइल्स अपलोड करते है वो यहाँ पर आकर स्टोर हो जाती है. जैसे की ड्रॉपबॉक्स क्लाउड, स्टोरेज में ऑनलाइन स्टोर, गूगल ड्राइव आदि यह सब डीप वेब में आता है यानी की आप इस वेब को तब तक सर्व नहीं कर सकते जब तक आपको इसे यूज़ करने का यूआरएल लिंक ना मिले.
डार्क वेब

Third party image reference
वैसे तो यह डीप वेब का ही एक भाग है पर इसको बहुत ही ज्यादा ख़तरनाक माना जाता है, इसको कई देशो में वेब में सर्च करने पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है. इसमें किसी भी तरह का किसी पर कोई भी कंट्रोल नहीं होता क्यूंकि इसमें हथियार बेचने, ड्रग्स स्मगलिंग, पोर्नोग्राफी जैसे कई सारे गैर कानूनी काम को अंजाम दिया जाता है. इस पर किये गये कार्य पर सरकार कुछ भी नहीं कर सकती. इस को सर्व करने के लिए लोग टोर ब्राउजर का इस्तेमाल करते है क्यूंकि वो बड़ी ही आसानी से इसको सर्वे कर सकता है.
सरफेस वेब

Third party image reference
हम जो भी इंटरनेट पर सर्फ़, डाउनलोड या फिर अपलोड करते है वो सभी सरफेस वेब का ही हिस्सा है, कुछ लोग ऐसा मानते है की पोर्नोग्राफी भी सरफेस वेब का ही एक हिस्सा है पर यह बात पूरी तरह से सच नहीं है क्यूंकि यह भी एक तरह की फिल्म इंडस्ट्री हैं, इसिलिये पोर्नोग्राफी को इस वेब में शामिल नहीं किया जाता.
मारियाना वेब

Third party image reference
अब आपको एक और वेब के बारे में बताते है जिसको मारियाना वेब के नाम से जाना जाता है, यह इंटरनेट का सबसे अंदरूनी हिस्सा है और इसी पर ही बड़े बड़े देशो के रहस्यों को छुपाया जाता है पर यहाँ तक सर्व कर पाना लगभग नामुकिन है सभी के लिए क्यूंकि इस इंटरनेट के हिस्से को सिर्फ क्वांटम कंप्यूटरों की मदद से ही सर्व किया जा सकता है.

  1. डाउनलोड हुई फाइल में वायरस है या नहीं कैसे चेक करे
  2. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट से जुडी रोचक और अदभूत जानकारी
  3. फेसबुक के बारे में कुछ रोचक जानकारी जो आप नहीं जानते
  4. फ्लिपकार्ट से जुडी कुछ दिलचस्प बातें
  5. भारत की शक्ति – सुपर कंप्यूटरों के बारे में जानिए कुछ रोचक बातें
  6. रहस्य से भरी इस तकनीकी जानकारी को जरुर पढ़े, बहुत ही काम की है आपके लिए
तो यह थे इंटरनेट के कुछ हिस्से जहा पर आपका जाना बेहद ही ख़तरनाक साबित हो सकता है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...