कही पर आप गिरफ़्तार हो जाते है तो जान लें अपने यह अधिकारों के बारे में - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 5 May 2019

कही पर आप गिरफ़्तार हो जाते है तो जान लें अपने यह अधिकारों के बारे में

कभी कोई व्यक्ति अनजाने में जुर्म कर लेता है या फिर उसको बुरे इल्जाम में फंसा दिया जाता है पर उसको अपने किसी भी अधिकारों के बारे में पता नहीं होता. आज हम आपको यहाँ पर कुछ ऐसे अधिकारों के बारे में बताने वाले है जिसको जानकर आप भी अपने अधिकारों को जान सकते हों.

Third party image reference
आज हम आपको यहाँ पर गिरफ्तार हुए व्यक्ति के अधिकार, पुलिस के अधिकार और पुलिस के कर्तव्य के बारे में बताने वाले है जो आपको जानना बेहद ही जरुरी है.
सबसे पहले तो गिरफ्तारी करने वाले पुलिस अधिकारी का यह कर्तव्य होगा कि वह अपने नाम का एक टोकन लगाये और फिर गिरफ्तार किये गये व्यक्ति का गिरफ्तार पंचनामा तैयार करे और बाद में उस मोहल्ले के दो व्यक्तियों और गिरफ्तार किये गये व्यक्ति के सिग्नेचर कराए.

Third party image reference
यदि किसी को गिरफ्तार किया जाता है तो वहा पर उस गिरफ्तारी व्यक्ति का कोई भी रिश्तेदार अगर मौजूद नहीं है तो तुरंत ही ऐसी गिरफ्तारी की सूचना उसके किसी भी रिश्तेदार को दी जाएगी.
एक महत्व की बात बतादे की गिरफ्तार किये गये व्यक्ति को पुलिस के द्वारा पूछताछ के दौरान अपने पसंदीदा वकील से मिलने का अधिकार भी होता है.

Third party image reference
वैसे आपको बतादे की किसी भी गिरफ्तार किये गये व्यक्ति को गैर जरुरी रूप से रोक कर नहीं रखा जा सकता और साथ ही में उनको हथकड़ी भी नहीं लगाई जा सकती.
किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के बाद उसको 24 घंटे से ज्यादा रोक कर नहीं रखा जा सकता क्यूंकि उनको 24 घंटे के अंदर ही न्यायालय में पेश करना पड़ता है.
किसी भी गिरफ्तार किये गये व्यक्ति कीसी नजदीकी हॉस्पिटल में मेडिकल चेकआप कराया जाता है और फिर गिरफ्तारी की सूचना सम्बंधित जिला मजिस्ट्रेट या उपमजिस्ट्रेट को दी जाती है.

Third party image reference
सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह होती है की गिरफ्तार किये गये व्यक्ति कि सेहत और उसकी सिक्यूरिटी का ध्यान रखना पुलिस का काम होता है.
जरुरी बात यह है की किसी भी गिरफ्तार किये गये व्यक्ति को बिना किसी देरी किये पुलिस अधिकारी या मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाना चाहिए.
जब उसको मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाता हो तो उसके बाद मजिस्ट्रेट के आदेश से या अगर जमानती अपराध है तो उसे जमानत भरने पर छोड़ भी दिया जाता है.
तो यह थे कुछ ऐसे अधिकार जो किसी भी गिरफ्तार व्यक्ति पर लागु पड़ते है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

इसे भी जरुर पढ़े :