आपको भी पेशाब रुक रुक कर आ रहा है तो हो जाइये सावधान

क्या आपको भी पेशाब रुक-रुक कर आ रहा है तो आप बिलकुल भी देर ना करे क्यूंकि ऐसा करने से आपको बहुत ही बड़ा खतरा हो सकता है, वैसे आज हम आपको यहाँ पर इनसे कैसे बचा जाये उसके बारे में बताने वाले है.

Third party image reference
ऐसे प्रॉब्लम से आपको प्रोस्टेट कैंसर कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है ऐसे लोगो की जीवन शैली काफी ज्यादा अस्थ व्यस्थ होती है और उनकी अस्वस्थ जीवन शैली के कारण मोटापा घर कर लेता है जिससे प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है इसीलिए प्रोस्टेट कैंसर को ‘साइलेंट किलर’ के नाम से जाना जाता है. तो सबसे पहले यह जान लेते है की यह प्रोस्टेट कैंसर क्या होता है.
क्या है प्रोस्टेट कैंसर

Third party image reference
प्रोस्टेट नाम की पुरुषो के शरीर के शरीर में एक ग्रंथि होती है जो वी*र्य को बनाने में मदद करता है और यह प्रोस्टेट उसी नली के साथ जुडी होती है जो मूत्राशय से मूत्र को शरीर से बाहर निकालता है, वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादे की किसी युवा आदमी का प्रोस्टेट एक अखरोट के बराबर होता है और यह उम्र बढ़ने के साथ साथ बढ़ता जाता है जिससे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है.
लक्षण

Third party image reference
पेशाब रुक रुक कर आना यह इसका सबसे बड़ा लक्षण है, पेशाब करते वक्त जलन होना यह भी उसका एक लक्षण है, जिन लोगो को रात के समय बार बार पेशाब जाने की जरुरत होती है या फिर ज्यादा समय तक पेशाब को नहीं रोक पाना यह भी इसके मुख लक्षण पाए गये है.
कारण

Third party image reference
यह किस वजह से होता है उसके बारे में भी थोडा जान लेते है, सबसे पहले को फैटी फैटी डाइट खाना छोड़ देना चाहिए और रेड मीट को तो हाथ भी नहीं लगाना चाहिए. जब व्यायाम की कमी होने लगती है तो भी यह समस्या हो सकती है या फिर किसी के परिवार में पहले से ही किसी को प्रोस्टेट कैंसर हो तो घर के किसी दुसरे सदस्य को भी होने की संभावना बढ़ जाती है. जिन पुरुषो की प्रजनन क्षमता कम हो जाती है उसको भी यह प्रोब्लम हो सकता है.
बचाव के उपाय

Third party image reference
ज्यादातर प्रोस्टेट कैंसर 45 वर्ष की उम्र को पार कर चुके लोगो में देखा गया है और उसके बचाव के लिए अभी से तैयारी कर देनी चाहिए बाद में प्रॉब्लम हो सकती है, तो आपको अधिक फल और सब्जियां खानी चाहिए जिससे शरीर में विटामिन की कमी ना हो सके. हो सके उतना दूर रहना चाहिए कीटनाशक और केमिकल से, फिर भी पेशाब में कोई दिक्कत आने लगती है तो तुरंत ही यूरोलॉजिस्ट दिखाना चाहिए.
तो अब तो आप समज ही गये होंगे की प्रोस्टेट कैंसर होने से हमें क्या नुकशान हो सकता है साथ ही यह कैसे होता है और उनसे कैसे बचा जा सके.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...