आपकी ईमेल आईडी का डाटा चोरी हुआ है की नहीं, ऐसे जाने

आज कल सभी जगह पर डेटा ब्रीच हो रहा है ऐसे में लोग काफी ज्यादा असमंजस में होते हैं कि उनका डेटा चोरी हुआ है या नहीं. अब इसके लिए मोजिल्ला.एक नया टूल लाया है जिससे आपकी ये मुश्किल हल हो सकती है.


वैसे इन दिनों डाटा चोरी होना एक आम बात हो गयी है क्यूंकि इंटरनेट की ऐक्टिविटी वेबसाइट्स ट्रैक करती हैं और उस आधार पर आपकी पर्सनल जानकारियों का रिकॉर्ड रखा जाता है. वैसे आपको बतादे की वेब ब्राउजर मोजिल्ला फायरफॉक्स ने एक फ्री सर्विस लॉन्च की है और इसके जरिये यूजर्स को बताया जाएगा कि उनकी ईमेल आईडी का डेटा ब्रीच हुआ है की नहीं.
वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादे की इसके लिए ऑस्ट्रेलिया के वेब सिक्योरिटी एक्सपर्ट ट्रॉय हंट के साथ पार्टनर्शिप की है और इस टूल के जरिए कई ईमेल आईडी चेक की है जिसका नतीजा यह आया की डेटा जोमैटो हैकिंग के दौरान चोरी किया गया था.
यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ था तो आप भी बड़ी ही आसानी से अपने ईमेल की सिक्योरिटी चेक कर सकते है और इन ऐप्स को रीमूव भी कर सकते है. बाद में आप अपना पासवर्ड बदल लें और टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन को एनेबल कर दें.
वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादे की ट्रॉय हंट ने Have I Been Pwned नाम की एक वेबसाइट तैयार की थी जिसके जरिए यूजर्स चेक कर सकते है की उसका ईमेल आईडी डेटा ब्रीच का हिस्सा है या नहीं.
तो यह थी वो जानकारी जिसकी मदद से आप भी यह जान सकते हों की आपका ईमेल का डाटा चोरी हुआ है की नहीं.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...