आपकी ईमेल आईडी का डाटा चोरी हुआ है की नहीं, ऐसे जाने - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 29 October 2019

आपकी ईमेल आईडी का डाटा चोरी हुआ है की नहीं, ऐसे जाने

आज कल सभी जगह पर डेटा ब्रीच हो रहा है ऐसे में लोग काफी ज्यादा असमंजस में होते हैं कि उनका डेटा चोरी हुआ है या नहीं. अब इसके लिए मोजिल्ला.एक नया टूल लाया है जिससे आपकी ये मुश्किल हल हो सकती है.

Third party image reference
वैसे इन दिनों डाटा चोरी होना एक आम बात हो गयी है क्यूंकि इंटरनेट की ऐक्टिविटी वेबसाइट्स ट्रैक करती हैं और उस आधार पर आपकी पर्सनल जानकारियों का रिकॉर्ड रखा जाता है. वैसे आपको बतादे की वेब ब्राउजर मोजिल्ला फायरफॉक्स ने एक फ्री सर्विस लॉन्च की है और इसके जरिये यूजर्स को बताया जाएगा कि उनकी ईमेल आईडी का डेटा ब्रीच हुआ है की नहीं.

Third party image reference
वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादे की इसके लिए ऑस्ट्रेलिया के वेब सिक्योरिटी एक्सपर्ट ट्रॉय हंट के साथ पार्टनर्शिप की है और इस टूल के जरिए कई ईमेल आईडी चेक की है जिसका नतीजा यह आया की डेटा जोमैटो हैकिंग के दौरान चोरी किया गया था.

Third party image reference
यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ था तो आप भी बड़ी ही आसानी से अपने ईमेल की सिक्योरिटी चेक कर सकते है और इन ऐप्स को रीमूव भी कर सकते है. बाद में आप अपना पासवर्ड बदल लें और टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन को एनेबल कर दें.

Third party image reference
वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादे की ट्रॉय हंट ने Have I Been Pwned नाम की एक वेबसाइट तैयार की थी जिसके जरिए यूजर्स चेक कर सकते है की उसका ईमेल आईडी डेटा ब्रीच का हिस्सा है या नहीं.
तो यह थी वो जानकारी जिसकी मदद से आप भी यह जान सकते हों की आपका ईमेल का डाटा चोरी हुआ है की नहीं.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा