कैसे बन रहा है Facebook डिजिटल कब्रिस्तान, जानिये - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 20 October 2019

कैसे बन रहा है Facebook डिजिटल कब्रिस्तान, जानिये

यदि आप भी फेसबुक पर एक्टिव है और आए दिन नए-नए फ्रेंड बना रहे है तो आपको थोडा संभल जाना चाहिए क्यूंकि फेसबुक पर करीब 30 मिलियन ऐसे लोलो की प्रोफाइल है जो मर चुके है. वैसे देखा जाये तो फेसबुक पर हर दिन में करीब 8,000 जितने मरे हुए लोगो की प्रोफाइल में वृद्धि हो रही है.

Third party image reference
वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादे की यह आंकड़ा साल 2060 तक मरे हुए लोगो की संख्या काफी ज्यादा बढ़ जाएगी और वो जिंदा इंसानों से भी ज्यादा होगी और ऐसे में फेसबुक किसी डिजिटल कब्रिस्तान से कम नहीं लग रहा होगा.

Third party image reference
वैसे देखे तो आज भी हम कई सारे अनजान लोगो के साथ बातें करते है और इसमें मृतको की संख्या कफी ज्यादा है और हम लोग मृतको से ही बातें कर रहे है. यदि इसका उदाहरण दिया जाए तो पिछले महीने ही साहित्य का नोबल पुरस्कार जीतने वाले भारतीय मूल के प्रसिद्ध लेखक वीएस नायपॉल का निधन हो गया था और इसी महीने यानि सितंबर में ही अमेरिकन सिंगर अरेथा फ्रैंकलिन का 76 साल की उम्र में निधन हो गया और इन दोनों के निधन के बाद सैकड़ों लेखकों, साहित्यकारों और बुद्धिजीवियों ने अपने-अपने तरीके से अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल अपना दुःख जाहिर कियां.

Third party image reference
तो यह सभी बातें ऐसा साबित करती है की यह एक ऐसा सार्वजनिक बदलाव साफ-साफ नजर आ रहा है कि हम मरे हुए लोगों से बात करने की प्रथा की काफी तेजी से बढ़ रहे है.
वैसे आपको बतादे की मनोवैज्ञानिक जूलियन जेंस का मानना है की भगवान की पहली अवधारणा तब उत्पन्न हुई जब प्राचीन काल में लोगो ने राजा और रानी की लाशों की पूजा करनी शुरू कर दी और बाद में उनकी ही एक झोपड़ी में दफना दिया गया था.

Third party image reference
दिन किसी ने उस राजा की आवाज सुनी जिसमें वे कोई आदेश दे रहे थे तभी से लोगो नेमरे हुए लोगों की पूजा शुरू कर दी. बाद में सभी धर्मों के लोग अपने-अपने तरीके से मरे हुए लोगों से बातें करने लगे.
ऐसे में अब इंटरनेट भी एक मंदिर या धार्मिक स्थल बनता जा रहा है जो लोगो को मरे हुए लोगो से बात करवा रहा है. आगे चल कर लोग इंटरनेट को ही लोग मोक्ष समझ बैठें.
तो अब तो आप समज ही गये होंगे की कैसे फेसबुक एक डिजिटल कब्रिस्तान बनता जा रहा है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा