यदि आप भी WiFi और हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करते है तो अपने मोबाइल में ये ऐप जरुर रखें

आज कल सभी लोग स्मार्टफोन के पीछे पड़े है, ऐसे में वो स्मार्टफोन्स में इंटरनेट के लिए वाईफाई और हॉटस्पॉट का इस्तेमाल भी बड़े ही शौक से करते है पर क्या वो लोग जानते है की इससे मोबाइल और डाटा पर सेंधमारी का खतरा भी बढ़ सकता है.

Third party image reference
पर अब टेंशन की कोई बार नहीं है क्यूंकि मार्किट में ऐसा कई सारे ऐप मौजूद है जिसकी मदद से हम अपमे मोबाइल और डाटा पर पहरेदारी कर सकते हैं. तो चलिए जानते है उन ऐप्स के बारे में.
Wifi Inspector

Third party image reference
इस ऐप की मदद से आप यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि उनके वाईफाई राउटर या हॉटस्पॉट से कितने लोगों ने अपना डिवाइस कनेक्ट करके रखा है और साथ ही में उन डिवाइसों का नाम और उनका मैक एड्रेस भी इसमें दिखाई देगा. वैसे आपको बता दे की इस एप को बनाने वालों का दावा है कि यह एप ऐसी सारी जानकारी 30 सेकेंड के अंदर ही बता देने में सक्षम है.
Fing Network Tools

Third party image reference
इस ऐप की मदद से आप यह अच्छे से पता कर सकते हो की आपके वाईफाई राउटर से कितने डिवाइस कनेक्ट हैं और इसकी मदद से डिवाइस की हिस्ट्री भी देखी जा सकती है और साथ ही में आप यह भी पता लगा सकते हो की कौन सी डिवाइस कब-कब वाईफाई राउटर से कनेक्ट हुई थी.
Wifi Kill Refrence

Third party image reference
इस ऐप की मदद से आप दूसरों को वाईफाई हॉटस्पॉट से जुड़ने से रोक सकते हों. दूसरा सबसे बड़ा यह फायदा होता है की जब भी आप किसी पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो यह उसकी स्पीड बढ़ाने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. वैसे आपको बतादे की पब्लिक वाईफाई नेटवर्क में सुरक्षा संबंधित कई खामियां होती हैं इससे डिवाइस में वायरस आने का खतरा भी ज्यादा हो जाता है इसीलिए यह पब्लिक वाईफाई के इस्तेमाल के वक्त किसी को भी डाटा चुराने से भी रोक सकता है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...