दुनिया की 5 सबसे अजीबोगरीब और ख़तरनाक बीमारिया

रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिये हमें फोलो जरुर करें.
आज हम आपके लिए एक अनोखा विषय लाये है, क्यूंकि आज हम आपको यहाँ पर इस दुनिया की सबसे अजीबोगरीब बिमारियों के बारे में बताने वाले है, तो चलिए जानते है की इस दुनिया में सबसे अजीबोगरीब बीमारियाँ कौनसी है.
चलती फिरती लाश (Walking Corpse Syndrome)

Third party image reference
आपको इस बीमारी का नाम सुनकर थोडा अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये असल में एक बीमारी ही है. इस बीमारी में मरीज खुद को मुर्दा समझ बैठता है. उसके दिमाग में ये बात घर कर जाती है कि वो एक लाश है बस और कुछ नहीं. इसे डिप्रेशन से जोड़कर या नींद की कमी और ड्रग ओवरडोज से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन हम आपको बतादें की इसकी अभी तक कोई ठोस वजह नहीं मिली है इसके लक्षण समझाने वाली क्यूंकि बीमारी का मरीज ये मान लेता है कि वो है ही नहीं.
एलिस इन द वंडरलैंड सिंड्रोम (Alice In Wonderland Syndrome)

Third party image reference
दोस्तों अगर आपने एलिस इन द वंडरलैंड फिल्म नहीं देखी है तो आपको बता दूं कि इस फिल्म में आम चीजें या तो बहुत बड़ी हैं या फिर एकदम छोटी. ये एक वीजुअल न्यूरोलॉजी बीमारी है जिसमें मरीज किसी चीज को बहुत छोटा देखता है, जैसे किसी दूरबीन के गलत हिस्से से देख रहा हो.
आपको बतादें की इस बीमारी में ऐसा भी होता है कि मरीज को लगे जैसे कोई पास रखी चीज भी बहुत दूर रखी हो. ये बीमारी आंखों की नहीं है बल्कि ये बीमारी तो दिमाग में गलत सिग्नल पहुंचने से होती है.
तुम कोई और हो (Capgras Syndrome)

Third party image reference
नाम भी थोडा अटपटा है क्यूंकि इस बीमारी को दिमागी गड़बड़ी से जोड़कर देखा जाता है, ये किसी फिल्मी सीन में याददाश्त खो जाने जैसा नहीं है कि अपने परिवार को ही न पहचान पाए. आपको बतादें की इस बीमारी में तो मरीज को ये यकीन हो जाता है कि उसके आस-पास का कोई व्यक्ति बदल गया है और उसके भेस में कोई बहरूपिया है. बात तो तब हद तक पहुच जाती है की उस मरीज को ऐसा भी लग सकता है कि किसी लड़की के भेस में लड़का छुपा हुआ है.
दर्ह्सल यह बीमारी दिमाग में चेहरा और आवाज पहचानने वाले हिस्से और इमोशन पहचानने वाले हिस्से में तालमेल नहीं रह जाता और यही कारण है कि मरीज को लगता है कि उसके किसी अपने की जगह किसी बहरूपिए ने ले ली है.
अपने ही शरीर को खाना (Self-Cannibalism)

Third party image reference
दोस्तों यह बात थोड़ी अजीब सी है क्यूंकि इस बात से तो कोई अंजान नहीं है कि दुनिया में आदमखोर लोग भी हैं. कई बार ऐसे लोगों के पास से लाशें मिली हैं. कुछ ऐसी ही बीमारी है Lesch-Nyhan Syndrome इस बीमारी में लोग किसी और के शरीर को नहीं बल्कि अपने ही शरीर को खाता है. आपको बतादें की इस बीमारी में मरीज के शरीर में इतना यूरिक एसिड बनता है कि उसके जोड़, मांसपेशियां और दिमाग पर असर होने लगता है.
प्यार करेंगे हद तक ( Erotomania)

Third party image reference
यह बीमारी ज्यादातर लोगो में देखने को मिलती है क्यूंकि इरोटोमेनिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज को ये यकीन हो जाता है कि कोई सिलेब्रिटी उससे बहुत प्यार करता है और मीडिया, सोशल स्टेटस, टेलिपैथी या किसी अन्य तरीके से उसे मैसेज भेजने की कोशिश कर रहा है तो हैना ये कमाल की बीमारी.
आपको बतादें की मरीज प्यार में इतना पागल हो जाता है कि वो किसी भी तरह से उस सिलेब्रिटी का साथ पाने की कोशिश करता रहता है. इसे ऑब्सेसिव लव या फैन फॉलोविंग से जोड़कर न देखें क्यूंकि ये बीमारी हकीकत में इतनी खतरनाक होती है कि लोग सुसाइड तक कर लेते हैं, आपको बतादें की इतना ही नहीं अगर सिलेब्रिटी ने मना कर दिया तो भी मरीज को लगता है कि ये सच नहीं है और धोखे वाले प्यार के चक्कर में वो पड़ा रहता है.
तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी यह जानकारी, हमें कमेंट करके जरुर बताये, यदि आप इस आर्टिकल का पार्ट-2 चाहते है तो भी आप हमें कमेंट कर सकते है, हम आपके लिए रिसर्च करके इसका पार्ट-2 निकालेंगे.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिये हमें फोलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...