मोनालिसा के चित्र में ऐसा क्या विशेष है जो उसे इतना मूल्यवान बनाता है, जानिए - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 23 July 2019

मोनालिसा के चित्र में ऐसा क्या विशेष है जो उसे इतना मूल्यवान बनाता है, जानिए

आज हम आपको मोनालिसा की पेंटिंग के बारे में कुछ विशेष कारण बताने वाले है वैसे देखा जाये तो इसके कई कारण है, कुछ तकनिकी जो की कला आलोचकों एवं कला समीकक्षों के लिए है और कुछ आम दर्शकों के लिए, तो चलिए आगे जानते है.

Third party image reference
सबसे बड़ा कारण तो इस तस्वीर के चित्रकार ही हैं - लियोनार्डो दा विंची. इन्होने कला जगत को बेहतरीन तोहफे तो दिए ही है साथ ही साथ इनका विज्ञान से भी बहुत अच्छा नाता था. विज्ञान के मुताबिक "सुनहरा अनुपात" या की "दिव्य अनुपात" नामक के अनुपात है जिससे कोई भी चेहरा आपको मनभावन लगेगा, चेतन मन से या अवचेतन मन से, ये अनुपात इस तस्वीर में भी है.

Third party image reference
दूसरा कारण - अब इस का दूसरा कारण है "मोनालिसा की रहस्यमयी मुस्कान", वह मुस्कान जिसने सालों से कला शोधकर्ताओं को उलझाए रखा है, किताबों से लेकर दस्तावेज़ी फिल्मों तक. ऐसा क्या है इस मुस्कान में - इसका सही सही वर्गीकरण होगा , Smirk (नखरे की मुस्कराहट) जिसमें एक राज छुपा है और वो राज खुद का नहीं, उसका जिसे वो देख रही है - आपका दर्शकों का. इस एक मुस्कान से दा विंची ने दर्शक को निष्क्रिय तत्षष्ट दर्शक से सक्रिय लिप्त पात्र बना दिया.
आपको बतादें की एक सिद्धांत ये भी है की ये तस्वीर किसी औरत की नहीं बल्कि दा विंची का आत्म चित्र है.
सब प्रसिद्धी के पीछे चलते हैं, अगर आपको इस तस्वीर में कुछ भी अच्छा न लगता हो, और आप कभी "Louvre" जाएँ, तो चाहे वहां की कई और शानदार कलाकृतियाँ आप छोड़ दे परन्तु "मोनालिसा" को जरूर देखेंगे. मैंने और किसे चित्र के सामने इतनी भीड़ नहीं देखी जितनी इसके सामने थी. जबकि अगर इसको देखने के बाद आप १८० डिग्री घूम जाएँ तो आपको दिखेगी २६७ x ३९१ इंच की "The Wedding Feast at Cana" जिसके तारीफ़ में इन कुछ शब्दों में कभी नहीं कर पाऊंगा, पर इसके सामने "मोनालिसा" के मुक़ाबले १/१० दर्शक भी नहीं थे, नीचे कुछ चित्र दियें हैं जिनसे आप समझ जायेंगे की में क्या कहना चाह रहा हूँ.

Third party image reference
ये कुछ कारण है जिससे मात्र ३० x २१ इंच की इस तस्वीर ने दुनिया भर के कला जगत में अपना नाम कमाया हुआ है.

Third party image reference
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फोलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा