यदि आपकी उम्र 16 से 25 है, तो जरुर जाने यह बातें - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 17 August 2019

यदि आपकी उम्र 16 से 25 है, तो जरुर जाने यह बातें

SMY Desk : आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने वाले है जिसको आपने कभी भी युवावस्था में नहीं करनी है, ऐसी बहुत सी बाते है जो युवावस्था में आपको जान लेनी चाहिए, तो चलिए जानते है.
दोस्तों अब तक अगर आप कोई बचकानी हरकतें करते आ रहे थे, तो अब वो दूसरों के सामने बंद कर देनी चाहिए, जैसे की मैं अपने एक दोस्त की बात बताना चाहता हु की मेरा यह दोस्त परिवार में सबसे छोटा है, उसकी शुरू से आदत थी कि घर से बाहर जाते समय वो हमेशा अपनी मां को किस करता और अपना गाल आगे कर देता की मां आप भी करो, उसकी हरकतों पर लोग पहले खुश हुआ करते थे पर अब अगर किसी बाहरी व्यक्ति के सामने ऐसा करता है तो लोग गलत अर्थ लगा लेते हैं, और कुछ लोग इसे खुद के लिए किया गया इशारा तक कह डालते हैं.
Third party image reference
दोस्तों यदि आप एक पुरुष है और आपकी किसी महिला मित्र को आदत बार बार टच कर के बात करने की है तो इसका कोई अन्य अर्थ ना निकाले, हां अगर आप उनमें दिलचस्पी लेते हो तो उनसे सीधे तौर पर दिल का हाल कह दें.
आप स्त्री हो या पुरुष अब आप लिव इन रिलेशन में रह सकते हैं पर यदि इससे आपकी कोई संतान होती है तो कानूनन उसका अपने माता पिता की संपत्ति पर अधिकार मिलेगा इसके लिए मानसिक रूप से तैयार रहें.
एक और बात यह है की यदि युवावस्था में यदि आप किसी अविवाहित महिला या विधवा से उसकी मर्जी से संबंध बनाते हैं तो ये अपराध की श्रेणी में नहीं आएगा, पर नैतिकता के आधार पर और अपनी पारिवारिक व सामाजिक छवि को ध्यान में रखते हुए सोच समझ कर संबंध रखें.
Third party image reference
दोस्तों आपको यह जान लेना चाहिए कि आप सार्वजनिक जगहों पर कोई अनैतिक एवम् गंदा काम नहीं कर सकते यहां गंदे काम कि कोई व्याख्या नहीं की गई है तो बेहतर होगा अपनी बुद्धि का उपयोग करे अन्यथा पुलिस का रवैया आप जानते ही होंगे, आपको धारा 294 के तहत गिरफ़्तार किया जा सकता है, जिसमें आपको 3 महीने तक की जेल हो सकती है.
यदि आप किसी कंपनी से किसी त्योहार में गिफ्ट आदि लेते हैं तो ये विदेशी अधिनियम के तहत रिश्वत के अन्तर्गत आता है, वैसे आपको यह अजीब लगा होगा पर ये सच है.
यदि आप एक महिला हैं तो आपके गर्भवती होने के कारण आपको कोई कंपनी काम से नहीं निकाल सकती, आपराधिक प्रक्रिया 46 के तहत शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक आपको गिरफ्तार नहीं किया जा सकता.
आपको बतादें की यदि ड्राइविंग करते समय 100 ml रक्त में अल्कोहल की मात्रा 30 mg पाई जाती है तो आपको मोटर वाहन एक्ट के तहत बिना किसी वारंट के गिरफ्तार किया जा सकता है इसलिए ऐसा करने से जरुर बचें.
Third party image reference
दोस्तों, यदि आप दिल्ली में किराए का मकान लेकर रहते हैं तो मकान मालिक बिना नोटिस दिए मकान खाली नहीं करवा सकता.
बतादें की भारतीय दण्ड संहिता के अनुसार कोई भी पुलिस एफआईआर के लिए मना नहीं कर सकती.
यदि आप किसी भी होटल में चाहे वह फाइव स्टार ही क्यों ना हो आप मुफ्त में पानी पी सकते हैं और शौचालय का उपयोग कर सकते हैं, यह आपका अधिकार है होटल वाले मना नहीं कर सकते.
अंत में कुछ न कुछ आवश्यक बाते छूट गई होंगी मैंने अपनी सीमित बुद्धि के अनुसार लिखा है आप पाठको का मार्गदर्शन मेरे लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है.
वैसे आपका क्या विचार है, हमें कमेंट करके जरुर बताये.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा