भारत हो या पाकिस्तान दोनों को कश्मीर क्यों चाहिए - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 14 August 2019

भारत हो या पाकिस्तान दोनों को कश्मीर क्यों चाहिए

दोस्तों कई वजह है जिस वजह से दोनों देशो में से कोई भी कश्मीर को छोड़ना नहीं चाहता, उसके लिए आज हम आपको पूरी डिटेल्स में जानकारी देंगे तो चलिए आगे पढ़ते है की ऐसी कौनसी वहज है जो भारत या पाकिस्तान कश्मीर को छोड़ना नहीं चाहता.

Third party image reference
इन चार वजह से पाकिस्तान कश्मीर को छोड़ना नहीं चाहता
बतादें की सबसे पहली वजह तो यह है की विभाजन के समय कश्मीर के राजा हरी सिंह ने ये फैसला किया की वो स्वतंत्र रहेंगे और भारत और पाकिस्तान में से किसी में नहीं जाएंगे, पर इस बारे में पाकिस्तान को लगता था की कश्मीर चुकी मुस्लिम बहुल क्षेत्र है इसलिए पाकिस्तान में मिलना चाहिए और उसने अपने सेना को कबायली लड़ाके के रूप में भेज के उसपे कब्ज़ा करने लगा और वो लगभग श्रीनगर के पास पहुँच गए और यह देख के वहां के राजा ने भारत से मदद मांगी और कानूनी रूप से भारत में विलय का फैसला किया, भारत को कश्मीर चाहिए क्योंकि कानूनी तौर पे कश्मीर उसका है पाकिस्तान को कश्मीर चाहिए क्योंकि ये एक मुस्लिम बहुल क्षेत्र है.
दूसरी वजह की बात करे तो, भारतीय और पाकिस्तानी पंजाब में बहने वाली सभी नदिया जम्मू कश्मीर से होकर जाती है और इसके प्रवाह पर भारत नियत्रण करता है और पकिस्तान में असुरक्षा का भाव है की कही भारत उसका पानी न बंद कर दे.

Third party image reference
तीसरी वजह के बारे में बताये तो, कश्मीर के लाइन ऑफ़ कंट्रोल पर माउंटेन रेंज भारत का फर्स्ट लाइन ऑफ़ डिफेन्स है और इस बारे में पाकिस्तान को ऐसा लगता है की अगर ये पहर और जंगल उसके कब्जे में आ गया तो वो आसानी से भारत में आतंकवादियों का घुसपैठ करा सकता है वही दूसरी तरफ अगर कश्मीर पाकिस्तान में जाता है तो लद्दाख में भारत को एक और से खतरा हो जाएगा जहा भारत और चीन की सेना आमने सामने खड़ी है.

Third party image reference
बात करे चौथी वजह की तो, पाकिस्तान अगर कश्मीर भारत को दे देता है और दोनों के बिच में शांती हो जाती है फिर पाकिस्तान को इतनी बड़ी सेना क्या करेगी, अभी पकिस्तान की सेना कश्मीर के बहाने वहां की जनता को डरा के रखती है और वहां पॉवरफुल बनी हुई है, वोह जब चाहती है सत्ता पे कब्ज़ा कर लेती है, उसका उद्योग चलाती है और वहां की जनता को लगता है की यही एक एस्टेब्लिशमेंट है जो भारत से उसकी रक्षा कर सकती है.
वैसे देखा जाये तो पाकिस्तान अभी कंगाल है और पूरी दुनिया में भीख मांग रहा है लेकिन किसी की मज़ाल है जो पाकिस्तानी सेना का वजट कम कर सके और हम कभी नहीं चाहेंगे की ये समस्या का समाधान हो.
वैसे आपको क्या लगता है इस बारे में, हमें कमेंट करके जरुर बताये.
रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फोलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा