क्या नरेंद्र मोदी अब तक के सबसे सफल प्रधानमंत्री हैं - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 18 August 2019

क्या नरेंद्र मोदी अब तक के सबसे सफल प्रधानमंत्री हैं

SMY Desk: आज हम यहा पर थोड़ी सर्चा करने वाले है की क्या नरेंद्र मोदी अब तक के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री है की नहीं, तो चलिए आगे बात करते है.
Third party image reference
दोस्तों सबसे पहले तो में आपको एक बात बतादू की, देश का प्रधान मंत्री कोई 100 मीटर की रेस नहीं है कि कौन सबसे कम समय में दौड़ा, हर देश की हर समय अलग परिस्तिथि होती है, अलग समस्या होती है और अलग समाधान.
साल 1947 में तो नेहरुजी परमाणु विस्फोट नहीं कर सकते थे और न ही ASAT आयुध का निर्माण, पर उन्होंने अपने कार्यकाल में जो शिक्षा संस्थान, जो रीसर्च संस्थान आदि स्थापित किए उन्ही के फलस्वरूप भारत में परमाणु टेक्नॉलजी विकसित हुई, अंतरिक्ष में भारत कुछ कर सका और आज अंतरिक्ष में सैटलायट उड़ाने वाला तीसरा देश बना.
Third party image reference
अगर मंगलयान का बटन मोदी जी ने दबाया तो इसका अर्थ यह नहीं है कि बनाने वाली सरकार बेकार थी, IIT, AIIMS, BARC, ISSRO स्थापित करना बड़ा काम था या फिर उनकी उपलब्धियों का आगे बढ़ चढ़ कर श्रेय ले लेना बड़ी उपलब्धि है? क्या 18,000 गाँव का विद्युतकरण पहले के 6 लाख गांवों के विद्युतीकरण से ज़्यादा बड़ी उपलब्धि है? क्या सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तान के दो टुकड़े करने से बड़ी उपलब्धि है? क्या बालाकोट से बड़ी सैनिक उपलब्धि कभी नहीं हुई?
Third party image reference
अब अगर बात करे की साल 1969 में इंदिरा गांधी ने बैंकों का निजीकरण न किया होता तो क्या 23 करोड़ जनधन खाते सिटी बैंक में खुलते या यस बैंक में? जो लोग भारत के विदेशों में नाम की बात करते हैं क्या उन्हें मालूम है कि 1953 में संयुक्त राष्ट्र (UN) की पहली महिला अध्यक्ष भारतीय थी, श्रीमती विजय लक्ष्मी पंडित उस समय क्या मोदी प्रधान मंत्री थे? 1965 में पाकिस्तान को करारा जवाब लाल बहादुर शास्त्री के नेतृत्व में भारतीय सेना ने दिया था या फिर मोदी जी की फ़ौज ने पाकिस्तान को हराया था?
Third party image reference
बतादें की साल 1951 में भारत में 18% लोग साक्षर थे और 2011 में 80%. कोई बताए इन 60 वर्षों में कितने साल मोदी जी प्रधानमंत्री थे? कोई बताए पिछले 5 सालों में शिक्षा में कितना विकास हुआ? उलटा आज के महान नेता तो पूछते हैं क्या किसी ने वानर को मानव बनते हुए देखा है? या फिर कोई ऐसा भी कहता है मोर का प्रजनन तो आँसुओं से होता है? गणेशजी के सिर की जगह हाथी के सिर को प्राचीन भारत के मेडिकल साइंस और प्लास्टिक सर्जरी का चमत्कार बताता है जैसे गणेश भगवान न होकर मानव हों और भारत में रहते हैं न कि स्वर्गलोक में.
Third party image reference
अगर विज्ञापन से सफलता नापी जाती है तो फिर ज़रूर नरेंद्र मोदी आजतक के सबसे अधिक सफल प्रधानमंत्री हैं ठीक उसी तरह जैसे कोलगेट सबसे सफल टूथ्पेस्ट है, मारुति सबसे सफल कार है और सीयट सबसे सफल टायर. क्योंकि सफलता का मापदंड शायद बिकाऊ है.
Third party image reference
आपको बतादें की यह कहना बहुत ही जल्दबाजी होगा कि श्री मान नरेंद्र मोदी जी अब तक के सबसे सफल/असफल प्रधानमंत्री हैं,  क्योकि तुलना करने का पैमाना होता है जिसके अंतर्गत समय, परिस्थिति, पैसा और भी बहुत कुछ आता है, जब हम समय की बात करते हैं तो कम से कम 10 साल देना चाहिए हमें मोदी जी को प्रधानमंत्री के रूप में, जब हम परिस्थिति की बात करते हैं तो यह देखना चाहिए कि अब भारत के युवा जागरुक हो गएं है तो ऐसी स्थिति में आपको विकास करना ही होता है, तथा जब पैसा/अर्थतंत्र की बात करते हैं तो हमें अपने देश के प्रति व्यक्ति आय को समझना पड़ता है.
तो अब इन सभी बातों से अलग होकर हम अभी यह चर्चा कर सकते हैं कि मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया योजना कैसा है, क्या इससे देश के नागरिकों के जिवन स्तर में सुधार हो रहा है? और अगर सुधार हो रहा है तो यह एक सफल प्रधानमंत्री कहलाएंगे.
मैं आपको कुछ ऐसी योजनाओं या कार्यों के नाम बता रहा हूँ जो सफल हुए हैं.
आयुष्मान भारत योजना - (गरीबी का इलाज)
उजाला योजना - (बिजली को 19000 गावों तक पहुचाने में मददगार)
उज्जवला योजना - (इसमें कुछ खामियां है सबसिडी से संबंधित)
मुद्र योजना - (स्वरोजगार को बढ़ावा)
रेलवे इंश्योरेंस - (1 रुपये)
तत्काल टिकट के लिए समय का चयन -  (पहले से ज्यादा संभावना होना कंफर्म टिकट)
शौर्य उर्जा को बढ़ावा देना - ( विश्व में तिसरा स्थान)
आपको बतादें की इन सभी योजनाओं तथा कार्यों के आधार पर मुझे लगता है कि श्री मान नरेंद्र मोदी जी एक सफल परधानमंत्री हो सकतें हैं.
तो अब अंत में आप इन योजनाओं के विषय में थोड़ी सी जानकारी लें तथा तब यह खुद से तय करें की क्या मोदी जी एक सफल प्रधानमंत्री हैं.

आपको क्या लगता है, हमें कमेंट करके जरुर बताएं.

रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.


No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा