जानिए काले ताजमहल का रहस्य

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल में काले ताजमहल का रहस्य बताने वाले है, क्यूंकि इस के पीछे क्या सच छुपा है वो आज तक कोई भी नहीं जानता, तो चलिए आगे जानते है.


ऐसा कहा जाता है की शाहजहां अपने लिए भी एक ताजमहल का निर्माण करना चाहता था पर वो ताजमहल काला होता, वो अपनी कब्र के लिए इस ताजमहल का निर्माण संगमरमर के बने ताजमहल के बराबर में करवाना चाहता था, वैसे आपको बतादें की इसका नक्शा भी बना लिया गया था.
लेकिन बाद में ऐसा नही हो पाया क्योंकि औरंगजेब ने आपने पिता को कारागार में डलवा दिया और खुद सत्ता पर काबिज हो गया, इसके बाद जब शाहजहां की मृत्यु हो गयी तब उसके सामने एक प्रश्न खड़ा हो गया की उसके पिता की आखरी इच्छा काले ताजमहल का निर्माण बनाने की थी पर ऐसा कैसे हो सकता है क्यूंकि उसके पास इतना धन नही था कि वो एक और ताजमहल का निर्माण करा सके, इसलिए ओरंगजेब ने अपने पिता को उनकी बेगम के बराबर में उनका मकबरा बनवा दिया.
इस बारे में ऐसा भी कहा जाता है की शाहजहां ने उस काले ताजमहल का निर्माण सुरु किया था आज भी ताजमहल के बराबर में एक नीव भरी हुई दिखती है हालांकि कुछ लोग इसको नही मानते की वहाँ वो नीव या चारदीवारी काले ताजमहल के लिए ही थी.
तो आपको क्या लगता है इस बारे में, हमें कमेंट करके जरुर बताये.
हमें फ़ॉलो जरुर करें.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...