क्या आप भी हररोज केला खाते, तो जरुर जाने यह बातें

SMY Desk : केला खाना किसे पसंद नहीं होता, केला खाने से इंसान की अनेक समस्याओं का समाधान मिल जाता है, केला केंसर जैसी बिमारियों को भी ठीक कर देता है. आज हम आपको केले के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने वाले है जो आपको पता भी नहीं होंगी.
IGN Entertainment
केले के बारे में रोचक जानकारी
क्या आप जानते है हमारा देश भारत इस पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा केले का उत्पादन करने वाला देश है, इसके साथ ही हमारा देश भारत पूरी दुनिया के मुकाबले 18 प्रतिशत केले का उत्पादन करता है.
शायद आपको पता ना हो तो बतादें की केले का उपयोग कपड़े बनाने केलिए भी किया जाता है क्युकी केले के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे एक अच्छा धागा तैयार होता है.
थाईलेंड के लोगो का ऐसा मानना है की केले के अंदर आत्मा का वास होता है जिसको नंगतनी के नाम से जाना जाता है.
13 वीं साताप्दी में जापान के लोग केले के कपड़े बनाते थे जिसकी मदद से वो अपनी परंपरा को संभाल सके.
शायद आपको पता ना हो तो बतादें की इस पूरी दुनिया में केले की करीब 500 से भी ज्यादा प्रजातिया पायी जाती है. केले को इस संसार की सबसे बड़ी जडीबुटी माना जाता है क्युकी केला इंसानी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करता है.
ebay
आपको यह बात जानकार यकीन नहीं होगा की केले की खेती 150 से भी ज्यादा देशो में की जाती है और केले में 75 प्रतिशत पानी होता है. केले के छिलके को दांतों पर रगड़ने से दांत एकदम सफ़ेद हो जाते है. केला हमारे शरीर की हड्डियों को भी मजबूत करता है साथ ही किडनी से जुडी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...