बियर या दूध, क्या सही है आपके, जानिए

SMY Desk : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें संतुलित आहार लेना बेहद ही जरुरी है इसके लिए हमें सबसे पहले यह जानना बेहद ही जरुरी है की क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. आपकी जानकारी के लिए बतादे की अमेरिका के यूसीएलए फिल्डिंग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की न्यूट्रिशनल एपिडेमियोलाजिस्ट करीन मिशेल ने खान-पान से शारीरिक स्वास्थ्य सुधारने को लेकर कई सालों तक अध्ययन किया है और उसमे यह साबित हुआ है की कई तरह के आहार को लेकर अभी भी लोगो के मन में गलत धारणाएं मौजूद हैं.
Third party image reference
इसके लिए उनका मानना है की बहुत से लोग ऐसे है जो अपने खान-पान के लिए किसी भी विशेषज्ञों की सलाह नहीं लेते जिसकी वजह से वो खान-पान से जुडी कई सारी मानयताओं में यकिब करना शुरू कर देते है.
कुछ लोगो का ऐसा मानना है की रेड मिल से आयरन संबंधी सभी समस्या से छुटकारा मिल जाता है पर इसमें ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि रेड मिट में पाया जाने वाला आयरन बाकि सब्जियों से पाये जाने वाले आयरन से बेहद ही अलग होता है, रेड मिट वाला आयरन कार्टिओवेस्कुलर बीमारियों का कारक बन सकता है.
Third party image reference
ठीक वैसे ही गाय का दूध मानव-स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा अच्छा विकल्प माना जाता है पर पर इसके बारे में मिशेल का कहना है की गाय का दूध इंसानों के सेवन करने के लिए बना ही नही है, क्यूंकि माँ का दूध ही इंसानों के लिए बना हुआ है.
Third party image reference
वैसे आपको बता दे की आज कल दुग्ध उत्पादन के लिए लोग कृत्रिम गर्भाधान का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और इसी की वजह से गायों के गर्भधारण के लिए जिम्मेदार हार्मोंस एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरॉन की दूध में मिलावट हो जाती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है.
तो अब तो आप समज ही गये होंगे की हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...