सावधान : ऐसी चीजें जो विदेशों में बैन हैं मगर भारत में लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है

दोस्तों आपको आज का यह विशेष आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए, हर किसी को मालूम है कि भारत का कानून बहुत ही लचीला है, इसीलिए आज हम आपको यहाँ पर विदेशों में बैन कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले है जिसको जानकर आप बोलेंगे, वाह यार क्या जानकारी दी है, तो चलिए जानते है की ऐसी कौन-कौन सी चीजें है जो विदेशी में बैन है पर भारत में लोग बड़े ही गर्व के साथ उसका इस्तेमाल करते है.
सबसे पहले तो आपको यह बतादें की इसे कोई भी तोड़-मरोड़ कर अपने तरीके से यूज़ कर लेता है, इसलिए तो हर वो चीज जो विदेशों में बैन होती हैं वो भारत में लीगली चल रही हैं, फिर चाहे कोई साबु हो या दवाई, वैसे भी हम भारतीयों की तो जान बहुत ही सस्ती है.
विदेशों में बैन चीज़ें –
डिस्प्रिन

Third party image reference
आपको बतादें की भारत में सिरदर्द करने पर डिस्प्रिन काफी खाई जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये विदेशों में बैन है, ये गोली खून को पतला करने का काम करती हैं और ह्यूमन बॉडी के प्लेटलेट्स कम करती हैं, जिसके कारण ये दवाई यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में बैन की हुई है, दिल्ली सरकार ने भी इस पर बैन लगाया हुआ है लेकिन फिर भी ये खुलेआम बिक रही है और लोग इसे खा रहे हैं.
लाइफब्वॉय साबुन

Third party image reference
अब बात करे आपके फेवरेट साबुन लाइफब्वॉय की तो यह नाम तो सभी ने सुना है, इसके ऊपर तो फेमस एड भी बना है, “बंटी तेरा साबुन स्लो है क्या?” ये तो बहुत फेमस पंचलाइन है जिसे हर कोई किसी ना किसी बात पर यूज़ कर लेता है, आप भी यूज़ करते होंगे ये साबुन. लेकिन क्या आपको पता है कि ये साबुन विदेशों में बैन है, ये आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता है जो अमेरिका में जांच करने पर पता चला था, इस कारण ये अमेरिका में बंद है.
रेडबुल

Third party image reference
आपको नातादें की ये एक पीने की चीज है जिसे देश में युवा मजे से पीते हैं, लेकिन क्या आपको पता भी है कि ये एनर्जी ड्रिंक आपके दिल को खराब कर सकता है और हार्ट अटैक, डिप्रेशन, हाइपर टेंशन की तरफ आगे बढ़ने पर मजबूर कर देता है, जिसके कारण इसे फ्रांस और डेनमार्क में बैन किया हुआ है.
किंडर ज्वॉय

Third party image reference
बतादें की ये जैली के बारे में तो हर किसी ने सुना होगा और खाया भी सबने होगा, इसे बच्चे खूब खाते हैं. आज भी बच्चों को लोग बहलाने के लिए देते हैं, इसके अंदर जो खिलौने निकलते हैं वो तो बच्चों का दिल जीत लेते हैं, लेकिन बच्चों को पसंद आने वाली ये जैली चॉकलेट भी विदेशों में बैन है, बच्चों के लिए यह कलरफुल चॉक्लेट बहुत ही नुकसानदायक हैं, इसे भी अमेरिका में एक जांच में बच्चों के लिए नुकसानदायक माना गया था जिसके कारण ये वहां बैन है.
समोसा

Third party image reference
अब बात करे आपके और हमारे सभी के फेवरिट समोसे की तो भारत का सबसे बेस्ट स्ट्रीट फुड इस लिस्ट में यह शामिल है, ये किसी को मालूम नहीं था, इसका स्वाद हर किसी को काफी पसंद आता है, यहां हर घर में मेहमान के आने पर ये जरूर मंगवाए जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये खाने की चीज के ऊपर एक देश ने बैन लगाया हुआ है, चटपटा स्वाद वाले समोसे पर सोमालिया में प्रतिबंध लगा हुआ है, जिसका श्रेय जिहादी आतंकी संगठन अलशबाब को जाता है, वो भी हेल्थ के कारण नहीं बल्कि धर्म के कारण. अलशबाब ने इसे अपने इलाके में क्रिश्चयनिटी से मिलने के कारण बैन लगाया हुआ है.
तो दोस्तों ये है वो चीज़ें जो विदेशों में बैन है, अगर खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन पाच चीजों को खाने या पीने से पहले एक बार जरूर सोच लीजिएगा, तो इन बैन लगी हुई चीजों से दूर रहें और स्वस्थ रहें, कम से कम डिस्प्रिन तो ना ही लें तो ठीक है.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी यह जानकारी, हमें कमेंट करके जरुर बताये.

रोजाना ऐसी ही अटपटी ख़बरों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...